Advertisement

जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन: शी जिनपिंग की गैर-हाजिरी पर बोले एस जयशंकर- प्रतिनिधियों पर फैसला देश करेगा

जैसा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को वर्चुअल जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने से परहेज किया,...
जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन: शी जिनपिंग की गैर-हाजिरी पर बोले एस जयशंकर- प्रतिनिधियों पर फैसला देश करेगा

जैसा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को वर्चुअल जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने से परहेज किया, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि प्रतिनिधियों पर निर्णय लेना पूरी तरह से देश पर निर्भर है।

बुधवार को, वर्चुअल जी20 शिखर सम्मेलन पीएम मोदी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था, जबकि 18वां वार्षिक जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन में जी20 नई दिल्ली नेताओं की घोषणा को सर्वसम्मति से अपनाया गया, जिसे वैश्विक चुनौतियों को समावेशी, निर्णायक और कार्रवाई-उन्मुख तरीके से संबोधित करने के लिए जी20 नेताओं की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया।

जयशंकर ने बुधवार को जी20 समापन प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "यह तय करना देश का काम है कि उनका प्रतिनिधित्व कौन करता है, और प्रधान मंत्री ली कियांग ने जी20 नई दिल्ली शिखर सम्मेलन में भी उनका प्रतिनिधित्व किया था, इसलिए उन्होंने इसे जारी रखने का फैसला किया...।"

विदेश मंत्री ने आगे कहा कि भारत की जी20 की अध्यक्षता वैश्विक दक्षिण-केंद्रित थी और इसने विकास को जी20 के केंद्र में वापस ला दिया था। उन्होंने कहा, "एक बिंदु था, मुझे लगता है, जिसे हम सभी ने आज नोट किया होगा, एक बहुत ही स्पष्ट मान्यता, कि भारत की जी20 अध्यक्षता वैश्विक दक्षिण-केंद्रित थी, और इसने विकास को वापस लाया था, निष्पक्ष, चौकोर और केंद्र में" जी20। सोचें कि यह न केवल जी20 सदस्यों के बीच, बल्कि मैं अंतरराष्ट्रीय संगठनों के बीच भी एक बहुत व्यापक रूप से आवाज उठाई गई सोच थी।"

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने इस बात पर जोर दिया कि भारत द्वारा उठाए गए कई कामों को अब ब्राजील द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा, "आज हमारे पास 22 शासनाध्यक्षों और सभी अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने भाग लिया। इसलिए यह एक बहुत अच्छी तरह से उपस्थित आभासी सम्मेलन था। दूसरे, चूंकि जी20 निरंतरता में काम करता है, इसलिए 9 और 10 सितंबर से हमारा ध्यान केंद्रित है।" कार्यान्वयन पर है।"

उन्होंने कहा, "बहुत सी चीजें घरेलू स्तर पर लागू की गई हैं और हम कार्यान्वयन पर जोर दे रहे हैं। कई चीजें जो हमने उठाई हैं, उन सभी को ब्राजील द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है। ब्राजील का विषय एक निष्पक्ष दुनिया और एक टिकाऊ भविष्य का निर्माण करना है। और उसके तहत उन्होंने कहा, ''नई दिल्ली लीडर्स घोषणापत्र में हमने जो घोषणा की है, उनमें से अधिकांश को हम ब्राजील की अध्यक्षता में लागू करने पर जोर देंगे।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad