Advertisement

सीबीएसई ने मानी गलती, 10वीं बोर्ड के विवादित सवाल पर मिलेंगे पूरे नंबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं के अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र से विवादित सवाल...
सीबीएसई ने मानी गलती, 10वीं बोर्ड के विवादित सवाल पर मिलेंगे पूरे नंबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं के अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र से विवादित सवाल हटा दिया है। सीबीएसई बोर्ड ने बताया है कि इस सवाल के लिए सभी स्टूडेंट्स को फुल मार्क्स दिए जाएंगे। इस संबंध में बोर्ड ने अपनी वेबसाइट cbse.gov.in पर एक नोटिस जारी किया है। सीबीएसई के इस फैसले से किसी स्टूडेंट का नुकसान नहीं होगा, बल्कि यह उनके लिए राहत की खबर है। बोर्ड अब उस सवाल के लिए सभी स्टूडेंट्स को पूरे अंक प्रदान करेगा।  

सीबीएसई ने अपने नोटिस में कहा है कि ‘क्लास 10 टर्म 1 एग्जाम 2021 इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर क्वेश्चन पेपर से पैसेज का एक सेट बोर्ड के दिशानिर्देशों के अनुसार नहीं है। इस पर मिले फीडबैक के आधार पर बोर्ड ने इस मामले को सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स के पास समीक्षा के लिए भेजा था। उनकी सिफारिश के आधार पर यह निर्णय लिया गया है कि पैसेज नंबर 1 और इससे जुड़े सवाल हटा दिए जाएं।’

बोर्ड ने बताया है कि ‘क्लास 10 इंग्लिश क्वेश्चन पेपर सीरीज जेएसके/1 में पैसेज नंबर 1 का सवाल हटाया जा रहा है, लेकिन परीक्षा और मूल्यांकन में समानता बनाये रखने के लिए सभी सेट्स के लिए स्टूडेंट्स को पैसेज नंबर 1 के लिए फुल मार्क्स दिए जाएंगे।’ यानी आपको चाहे इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर एग्जाम में जिस भी सेट का प्रश्नपत्र मिला हो, आपको उसके पैसेज 1 के लिए पूरे मार्क्स दिए जाएंगे। सीबीएसई क्लास 10 टर्म 1 एग्जाम में शामिल होने वाले सभी स्टूडेंट्स को इसका पूरा लाभ मिलेगा।

बता दें कि सीबीएसई 10वीं टर्म 1 इंग्लिश क्वेश्चन पेपर के इस पैसेज पर लिंग आधारित रूढ़िवाद को बढ़ावा देने और महिलाओं का अपमान करने के आरोप लग रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लोकसभा के शून्यकाल में इस प्रश्न को महिलाओं के लिए अपमानजनक बताया। साथ ही सीबीएसई से इसके लिए माफी की मांग की।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad