Advertisement

अगले 48 घंटे में आ सकती है इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या, जानिए क्या है वजह

इंटरनेट यूजर्स के लिए काफी परेशान कर देने वाली खबर सामने आई है। अगले 48 घंटों में इंटरनेट कनेक्टिविटी...
अगले 48 घंटे में आ सकती है इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या, जानिए क्या है वजह

इंटरनेट यूजर्स के लिए काफी परेशान कर देने वाली खबर सामने आई है। अगले 48 घंटों में इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या आ सकती है। इसलिए इंटरनेट से संबंधित अपने जरूरी काम आप जल्द ही निपटा लें। दुनियाभर में इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटों में नेटवर्क फेल्योर होने की वजह के पीछे मेन डोमेन सर्वर का रूटीन मेंटेनेंस बताया जा रहा है।

जानें क्या है वजह

रसिया टुडे ने बताया कि वैश्विक इंटरनेट उपयोगकर्ता, नेटवर्क कनेक्शन फेल्योर का अनुभव कर सकते हैं, क्योंकि मेन डोमेन सर्वर और इसके संबंधित नेटवर्क कुछ समय के लिए स्लो हो जाएंगे। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन नेम्स एंड नंबर (आईसीएएनएएन) की मेंटेनेंस वर्क के दौरान क्रिप्टोग्राफिक-की बदली जाएगी, जो डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) या इंटरनेट की एड्रेस बुक की सुरक्षा में मदद करता है।  

एक बयान में आईसीएएनएएन ने कहा कि एक सुरक्षित, स्थिर और लचीला डीएनएस सुनिश्चित करने के लिए ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन जरूरी है। इससे कुछ इंटरनेट उपयोगकर्ता अगर उनके नेटवर्क ऑपरेटर या इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) इस बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं तो वे प्रभावित हो सकते हैं। हालांकि, सिस्टम सिक्योरटी को अनेबल करके इस प्रभाव से बचा जा सकता है।

अगले 48 घंटों में ट्रांजेक्शन में हो सकती हैं कठिनाइयां

इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को वेबपेज को खोलने  या अगले 48 घंटों में कोई लेनदेन करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, यदि उपयोगकर्ता पुरानी आईएसपी का उपयोग करते हैं तो वैश्विक नेटवर्क तक पहुंचने में असुविधा का सामना करना पड़ सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad