Advertisement

जेईई मेन्स की तारीखोंं का ऐलान, 23-26 फरवरी को होगी परीक्षा, सरकार ने किए कई अहम बदलाव

केंद्र सरकार ने जेईई मेन 2021 परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा...
जेईई मेन्स की तारीखोंं का ऐलान, 23-26 फरवरी को होगी परीक्षा, सरकार ने किए कई अहम बदलाव

केंद्र सरकार ने जेईई मेन 2021 परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार साल 2021 की जेईई परीक्षा  23 से 26 फरवरी 2021 के दौरान आयोजित होगी। यह पहले चरण की परीक्षा तिथि हैं। अब साल में चार बार जेईई परीक्षा होगी। परीक्षा का पूरा शेड्यूल जल्द ही जेईई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

4 बार होगी परीक्षा

शिक्षा मंत्री ने यह भी साफ किया कि अब जेईई मेन परीक्षा साल में चार बार आयोजित होगी। इसके तहत परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई के महीने में कराई जाएगी। उम्मीदवार को चारों प्रयासों को देने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के डर और कोरोना के कारण फैले डर और अस्थिरता से निपटने के लिए परीक्षा साल में चार बार कराने का फैसला शिक्षा मंत्रालय ने किया है।

परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जेईई मेन 2021 परीक्षा का पाठ्यक्रम पिछले सालों जैसा ही रहेगा। लेकिन परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया जा रहा है। अब छात्रों को कुल 90 प्रश्न दिए जाएंगे लेकिन उनमें से उन्हें 75 प्रश्न ही हल करने होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा में 15 बहु विकल्पीय प्रश्न भी आएंगे।  जिनमें किसी प्रकार की निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad