Advertisement

सरकार 80 करोड़ गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना को पांच साल तक बढ़ाएगी: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि सरकार 80 करोड़ गरीब लोगों को कवर करते हुए मुफ्त राशन...
सरकार 80 करोड़ गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना को पांच साल तक बढ़ाएगी: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि सरकार 80 करोड़ गरीब लोगों को कवर करते हुए मुफ्त राशन योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को पांच साल के लिए बढ़ाएगी। मुफ्त राशन योजना के तहत गरीब परिवारों को हर महीने 5 किलो अनाज मिलता है। यह घोषणा मोदी ने दुर्ग में छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए एक रैली को संबोधित करते हुए की। 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा।

पीएम मोदी ने कहा, "कोविड-19 के दौरान गरीबों की सबसे बड़ी चिंता यह थी कि वे अपने बच्चों को क्या खिलाएंगे... तब मैंने फैसला किया कि मैं किसी भी गरीब को भूखा नहीं सोने दूंगा, इसलिए भाजपा सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की।" कहा।

दिसंबर में खत्म होने वाली इस योजना के तहत आज भी लाखों गरीबों को मुफ्त चावल और चना मिल रहा है, लेकिन ''आपके ही बीच से निकले आपके बेटे (खुद का जिक्र) ने तय कर लिया है...'' प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार 80 करोड़ गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना को अगले पांच साल तक बढ़ाएगी।

उन्होंने कहा, "भाजपा सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है कि आप देश में कहीं भी जाएं, आपको मुफ्त राशन मिलता रहेगा। मोदी ने आपको 'वन नेशन वन राशन कार्ड' की सुविधा दी है।" मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने गरीबों को ''वोट बैंक'' समझा और उन्हें धोखा दिया। उन्होंने कहा, "कांग्रेस देश के गरीबों का भावनात्मक शोषण कर रही है। कांग्रेस का पूरा खेल अपने परिवार और धन्ना सेठों के हित में था। कांग्रेस के लिए गरीब केवल वोट (बैंक) है।"

मोदी ने कहा कि भाजपा ने धैर्य और ईमानदारी के साथ 'गरीब कल्याण' की दिशा में काम किया। उन्होंने कहा, "मोदी के लिए गरीब देश की सबसे बड़ी जाति हैं और मोदी उनके सेवक, भाई और बेटे हैं। भाजपा की नीति के परिणामस्वरूप गरीबी में गिरावट आई है। पांच साल में 13.50 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं।" उन्होंने कांग्रेस पर गरीबों से नफरत करने का आरोप लगाया। मोदी ने कहा, "कांग्रेस हमेशा चाहती है कि गरीब उनके सामने भीख मांगें, इसलिए वह चाहती हैं कि गरीब गरीब ही रहें।"

मोदी ने कहा, "जब भाजपा छत्तीसगढ़ में सत्ता में आएगी तो लाखों गरीब परिवारों के लिए घर बनाने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी।"PMGKAY को अप्रैल 2020 में तीन महीने के लिए COVID महामारी के बीच गरीबों की मदद के लिए शुरू किया गया था, लेकिन बाद में इसे बढ़ा दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad