Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव: भाजपा के घोषणापत्र में समान नागरिक संहिता; कट्टरपंथ विरोधी सेल, 5 रुपये में भोजन, मंदिर सर्किट का वादा

समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लागू करना और आतंकी खतरों की पहचान करने और उन्हें खत्म करने के लिए एक...
गुजरात विधानसभा चुनाव: भाजपा के घोषणापत्र में समान नागरिक संहिता; कट्टरपंथ विरोधी सेल, 5 रुपये में भोजन, मंदिर सर्किट का वादा

समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लागू करना और आतंकी खतरों की पहचान करने और उन्हें खत्म करने के लिए एक 'एंटी-रेडिकलाइजेशन' सेल की स्थापना करना सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अगले महीने के घोषणापत्र में प्रमुख वादे हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव शनिवार को जारी हो गए।

बीजेपी ने मदरसों (इस्लामिक मदरसों) का सर्वेक्षण करने और वक्फ बोर्ड की संपत्ति की जांच करने का भी वादा किया। अगले पांच वर्षों में महिलाओं के लिए एक लाख से अधिक सरकारी नौकरियों का सृजन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि बीजेपी के घोषणापत्र में गुजरात के 'विकास की दूरदर्शिता' का खुलासा किया गया है। दस्तावेज़ में अन्य वादों में "20 लाख रोजगार के अवसर" का निर्माण और अगले पांच वर्षों में राज्य की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन अमरीकी डालर तक ले जाना शामिल था। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, "आज @BJP4Gujarat द्वारा जारी घोषणापत्र राज्य के विकास के लिए व्यापक दूरदर्शिता का खुलासा करता है। हम वर्षों से कड़ी मेहनत कर रहे हैं और गुजरात के लोगों को ऊपर उठाने के लिए काम करेंगे।"

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्य इकाई के प्रमुख सी आर पाटिल की उपस्थिति में पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा द्वारा राज्य भाजपा मुख्यालय में घोषणापत्र जारी किया गया। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत एक परिवार के लिए वार्षिक कवर 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक दोगुना किया जाएगा और लड़कियों को "केजी से पीजी" (किंडरगार्टन से पोस्ट-ग्रेजुएशन तक) मुफ्त शिक्षा मिलेगी। .

नड्डा ने कहा, "हम राज्य सरकार की एक समिति की सिफारिशों के अनुसार गुजरात में यूसीसी का पूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करेंगे। हम आतंकवादी संगठनों और भारत विरोधी ताकतों के संभावित खतरों और स्लीपर सेल की पहचान करने और उन्हें खत्म करने के लिए एक एंटी-रेडिकलाइजेशन सेल भी बनाएंगे।"

29 अक्टूबर को, गुजरात सरकार ने घोषणा की कि वह यूसीसी के कार्यान्वयन के लिए एक समिति का गठन करेगी। अन्य भाजपा शासित राज्यों जैसे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ने भी यूसीसी को लागू करने का वादा किया है। घोषणापत्र के अनुसार, वक्फ बोर्ड की संपत्ति और वित्त की जांच के लिए एक टास्क फोर्स बनाई जाएगी, और मदरसों (इस्लामिक मदरसों) के पाठ्यक्रम के संबंध में सर्वेक्षण किया जाएगा। बीजेपी सरकार गुजरात फ्रीडम ऑफ रिलिजन (अमेंडमेंट) एक्ट 2021 के तहत जबरन धर्मांतरण के लिए आर्थिक दंड के साथ-साथ कठोर कारावास सुनिश्चित करेगी।

घोषणापत्र में गुजरात में नागरिकता संशोधन अधिनियम के तहत नागरिकता पाने वाले शरणार्थियों के कल्याण के लिए 'मुख्यमंत्री शरणार्थी योजना' शुरू करने का भी वादा किया गया है। इस योजना के तहत, प्रत्येक शरणार्थी परिवार को नागरिकता प्राप्त करने के बाद पांच साल के लिए प्रति वर्ष 10,000 रुपये का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण किया जाएगा।

घोषणापत्र के वादों में अन्य सुविधाओं में आधार, मतदाता पहचान पत्र और राशन कार्ड के लिए एकल खिड़की निकासी, व्यवसाय शुरू करने के लिए रियायती ऋण के साथ-साथ स्कूली छात्रों और कॉलेज के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति शामिल हैं। घोषणापत्र में दंगों और विरोध प्रदर्शनों के दौरान असामाजिक तत्वों द्वारा सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को हुए नुकसान की लागत वसूल करने के लिए 'गुजरात रिकवरी ऑफ डैमेज ऑफ पब्लिक एंड प्राइवेट प्रॉपर्टी एक्ट' को लागू करने का भी वादा किया गया था।

अन्य वादों में दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र में दो सीफूड पार्क की स्थापना, स्वास्थ्य केंद्रों में मुफ्त निदान सेवा और ईडब्ल्यूएस परिवारों के लिए अनुमोदित प्रयोगशालाएं, तीन सिविल अस्पताल या 'मेडी सिटी', दो एम्स-स्तरीय संस्थानों की स्थापना और 20,000 का रूपांतरण शामिल था। भाजपा ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) की तर्ज पर चार गुजरात प्रौद्योगिकी संस्थान स्थापित करने का भी वादा किया।

एक और आश्वासन राज्य भर में 100 'अन्नपूर्णा कैंटीन' स्थापित करने का है, जो दिन में तीन बार 5 रुपये में भोजन उपलब्ध कराएगी। घोषणापत्र में आदिवासियों के सर्वांगीण सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए 'वनबंधु कल्याण योजना 2.0' के तहत 1 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का भी वादा किया गया है। पार्टी के चुनावी वादे के दस्तावेज में बताया गया है कि आदिवासी कल्याण के लिए आठ मेडिकल कॉलेज और इतने ही औद्योगिक एस्टेट स्थापित किए जाएंगे।

किसानों के बारे में बात करते हुए, नड्डा ने कहा कि भाजपा सत्ता में आने पर एपीएमसी, मंडियों, छंटाई और ग्रेडिंग इकाइयों, कोल्ड चेन, गोदामों और प्रसंस्करण केंद्रों के समग्र विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी, जबकि मजबूत करने के लिए 25,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

 घोषणापत्र में कहा गया है, "हम इसे पश्चिमी भारत के सबसे बड़े आध्यात्मिक केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए एक देवभूमि द्वारका कॉरिडोर का निर्माण करेंगे। इसमें दुनिया की सबसे ऊंची श्रीकृष्ण प्रतिमा, एक 3डी इमर्सिव भगवत गीता क्षेत्र और खोए हुए शहर द्वारका के लिए एक व्यूइंग गैलरी होगी।"भाजपा ने सोमनाथ अंबाजी और पावागढ़ मंदिरों की तर्ज पर मंदिरों के जीर्णोद्धार, विस्तार और प्रचार के लिए 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का भी वादा किया। राज्य में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे, जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। यहां भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के साथ त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है।              

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad