Advertisement

गुरमीत राम रहीम सिंह को पिछले एक साल में सातवीं बार मिली पैरोल, इस बार 50 दिनों के लिए किया गया है रिहा

दो महिलाओं से बलात्कार के आरोप में 20 साल की जेल की सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम...
गुरमीत राम रहीम सिंह को पिछले एक साल में सातवीं बार मिली पैरोल, इस बार 50 दिनों के लिए किया गया है रिहा

दो महिलाओं से बलात्कार के आरोप में 20 साल की जेल की सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को एक बार फिर पैरोल दे दी गई है। यह पिछले 24 महीनों के भीतर उनकी सातवीं और पिछले चार वर्षों में नौवीं पैरोल है। वर्तमान में हरियाणा के रोहतक जिले की सुनारिया जेल में बंद सिंह को इस बार 50 दिनों के लिए रिहा किया गया है।

पिछले साल अकेले सिंह को तीन बार पैरोल दी गई थी, जो कुल 91 दिनों की थी। नवंबर (21 दिन), जुलाई (30 दिन) और जनवरी (40 दिन) में उनकी रिहाई का श्रेय पूर्व डेरा प्रमुख शाह सतनाम की जयंती समारोह में भाग लेने को दिया गया। जनवरी में पैरोल रिहाई के दौरान, सिंह को जन्मदिन का केक तलवार से काटते हुए वीडियो में कैद किया गया था, जो शस्त्र अधिनियम का उल्लंघन है।

सिंह की पैरोल को लेकर विवाद उस समय बढ़ गया जब हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि पैरोल, यदि उचित प्रक्रियाओं के माध्यम से प्राप्त की जाती है, तो व्यक्ति का अधिकार है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, खट्टर ने कहा, "मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी कि राम रहीम को पैरोल मिल गई है. लेकिन अगर मिली है तो सभी प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद ही मिली होगी और यह उनका अधिकार है. मैं इसमें हस्तक्षेप नहीं करूंगा."

हरियाणा की सत्ता में भाजपा ने सिंह को 2022 में तीन बार पैरोल दी, जिसमें अक्टूबर में 40 दिन की रिहाई, जून में एक महीने की रिहाई और फरवरी में 21 दिन की रिहाई शामिल है। इसी तरह का अनुदान 2021 और 2020 में हुआ, बाद में उनकी माँ से मिलने के लिए। अक्टूबर 2022 में पैरोल हरियाणा में पंचायत चुनावों के साथ मेल खाती है, जिसकी आलोचना हुई क्योंकि भाजपा नेताओं ने राम रहीम सिंह द्वारा आयोजित एक आभासी सत्संग में भाग लिया। सिंह को अगस्त 2017 में हरियाणा के पंचकुला की एक विशेष सीबीआई अदालत ने दो महिलाओं के बलात्कार के लिए दोषी ठहराया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad