Advertisement

गाजा पट्टी से हमास के अचानक हमले ने इजराइल को किया स्तब्ध, जवाबी कार्रवाई में दर्जनों की मौत; नेतन्याहू ने कहा- दुश्मन को चुकानी पड़ेगी अभूतपूर्व कीमत

हमास के उग्रवादियों ने शनिवार को एक प्रमुख यहूदी अवकाश के दौरान सुबह अभूतपूर्व अप्रत्याशित हमले में...
गाजा पट्टी से हमास के अचानक हमले ने इजराइल को किया स्तब्ध, जवाबी कार्रवाई में दर्जनों की मौत; नेतन्याहू ने कहा- दुश्मन को चुकानी पड़ेगी अभूतपूर्व कीमत

हमास के उग्रवादियों ने शनिवार को एक प्रमुख यहूदी अवकाश के दौरान सुबह अभूतपूर्व अप्रत्याशित हमले में हजारों रॉकेट दागे और गाजा पट्टी के पास इजरायली शहरों में दर्जनों लड़ाकों को भेजा, जिसमें दर्जनों लोग मारे गए और देश स्तब्ध रह गया। इज़राइल ने कहा कि वह अब हमास के साथ युद्ध में है और "अभूतपूर्व कीमत" देने की कसम खाते हुए गाजा में हवाई हमले शुरू कर दिए हैं।

घुसपैठ शुरू होने के कई घंटों बाद भी, हमास के आतंकवादी गाजा के पास कई इजरायली समुदायों के अंदर गोलीबारी कर रहे थे। इज़राइल की राष्ट्रीय बचाव सेवा ने कहा कि कम से कम 40 लोग मारे गए हैं और सैकड़ों घायल हुए हैं, जिससे यह इज़राइल में वर्षों में सबसे घातक हमला बन गया है। इसके अलावा, अज्ञात संख्या में इज़रायली सैनिकों और नागरिकों को पकड़ लिया गया और गाजा में ले जाया गया।

गाजा में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायल की जवाबी कार्रवाई में गाजा पट्टी में कम से कम 198 लोग मारे गए हैं और कम से कम 1,610 लोग घायल हुए हैं। हमले की ताकत, परिष्कार और समय ने इजरायलियों को चौंका दिया, हमास के बंदूकधारियों की तस्वीरें मोटरसाइकिलों पर जब्त किए गए सैनिकों और नागरिकों को गाजा में ला रही थीं और पकड़े गए इजरायली सैन्य वाहनों को सड़कों पर घुमा रही थीं।

सोशल मीडिया पर वीडियो में दिखाया गया है कि गाजा के भीतर कम से कम एक मृत इजरायली सैनिक को "भगवान सबसे महान है" चिल्लाते हुए फिलिस्तीनियों की गुस्साई भीड़ द्वारा घसीटा और कुचला जा रहा है।

इस हमले से एक बड़े संघर्ष में तब्दील होने का खतरा पैदा हो गया है, जो पिछले हमास-इज़राइल संघर्षों को दर्शाता है, जिसमें गाजा में बड़े पैमाने पर मौत और विनाश हुआ था और कई दिनों तक इजरायली समुदायों पर रॉकेट दागे गए थे।

इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक टेलीविजन संबोधन में बड़े पैमाने पर सेना की लामबंदी की घोषणा करते हुए कहा, "हम युद्ध में हैं।" "कोई ऑपरेशन नहीं, कोई राउंड नहीं, बल्कि युद्ध।" उन्होंने कहा, "दुश्मन को एक अभूतपूर्व कीमत चुकानी पड़ेगी," उन्होंने वादा किया कि इज़राइल "इतने परिमाण की गोलीबारी करेगा जिसका दुश्मन को पता नहीं होगा"।

बदले में, हमास की सैन्य शाखा के छायादार नेता, मोहम्मद दीफ ने कहा कि यह हमला गाजा की निरंतर नाकाबंदी, पिछले साल वेस्ट बैंक के शहरों के अंदर इजरायली छापे, अल अक्सा में हिंसा - विवादित यरूशलेम पवित्र स्थल - के जवाब में था। यहूदियों के लिए टेम्पल माउंट के रूप में - फ़िलिस्तीनियों पर बसने वालों के बढ़ते हमले और बस्तियों का निरंतर विकास। उन्होंने कहा कि सुबह का हमला केवल उस चीज़ की शुरुआत थी जिसे उन्होंने "ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म" कहा था।

“बहुत हो गया,” डेइफ़, जो सार्वजनिक रूप से दिखाई नहीं देते हैं, ने रिकॉर्ड किए गए संदेश में कहा, उन्होंने पूर्वी यरुशलम से उत्तरी इज़राइल तक फ़िलिस्तीनियों से लड़ाई में शामिल होने का आह्वान किया। "आज लोग अपनी क्रांति पुनः प्राप्त कर रहे हैं।"

शनिवार को बाद में शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की एक बैठक में, नेतन्याहू ने कहा कि पहली प्राथमिकता दुश्मन घुसपैठियों के "क्षेत्र को साफ़ करना", फिर "दुश्मन से भारी कीमत वसूलना" और अन्य क्षेत्रों को मजबूत करना ताकि कोई अन्य आतंकवादी समूह युद्ध में शामिल न हो।

सिमचैट टोरा पर गंभीर आक्रमण, जो आमतौर पर खुशी का दिन होता है जब यहूदी टोरा स्क्रॉल पढ़ने का वार्षिक चक्र पूरा करते हैं, ने व्यावहारिक रूप से आज से 50 साल पहले 1973 के मध्यपूर्व युद्ध की दर्दनाक यादें ताजा कर दीं, जिसमें इजरायल के दुश्मनों ने यहूदी कैलेंडर के सबसे पवित्र दिन योम किप्पुर पर अचानक हमला कर दिया।

इजरायली इतिहास के सबसे दर्दनाक क्षणों में से एक की तुलना ने नेतन्याहू और उनके दूर-दराज़ सहयोगियों की आलोचना को तेज कर दिया, जिन्होंने गाजा से खतरों के खिलाफ अधिक आक्रामक कार्रवाई पर अभियान चलाया था। राजनीतिक टिप्पणीकारों ने योजना और समन्वय के स्तर पर अदृश्य हमास हमले का अनुमान लगाने में विफलता पर सरकार की आलोचना की।

इज़रायली सेना ने लगभग 2,500 रॉकेटों के जवाब में गाजा में ठिकानों पर हमला किया, जिससे लगभग 80 किलोमीटर (50 मील) दूर उत्तर में तेल अवीव और यरूशलेम तक लगातार हवाई हमले के सायरन बज रहे थे। इसने कहा कि उसकी सेना हमास के आतंकवादियों के साथ गोलीबारी में लगी हुई थी, जिन्होंने कम से कम सात स्थानों पर इज़राइल में घुसपैठ की थी। सेना ने कहा कि लड़ाके अलगाव बाड़ को पार कर गए थे और यहां तक कि पैराग्लाइडर के साथ हवा के माध्यम से इज़राइल पर भी हमला किया था।

इज़राइली टीवी ने गाजा-इज़राइल सीमा बाड़ को तोड़ने वाले विस्फोटों के फुटेज प्रसारित किए, जिसके बाद फिलिस्तीनी बंदूकधारी मोटरसाइकिलों पर इज़राइल में सवार होते दिखाई दिए। कथित तौर पर बंदूकधारी पिकअप ट्रकों में भी घुस आए।

हमास द्वारा जारी किए गए वीडियो में कम से कम तीन इजरायलियों को जिंदा पकड़ा हुआ दिखाई दे रहा है। सेना ने घुसपैठियों से लड़ाई जारी रखते हुए हताहतों या अपहरणों के बारे में विवरण देने से इनकार कर दिया।

सार्वजनिक बयानों और अस्पतालों में कॉल के आधार पर एसोसिएटेड प्रेस की गणना के अनुसार, इजरायली अस्पतालों में कम से कम 561 घायल लोगों का इलाज किया जा रहा था, जिनमें कम से कम 77 गंभीर हालत में थे।

हमास के हमले के लिए संभवतः महीनों की योजना की आवश्यकता होगी। यह इज़रायल और फ़िलिस्तीनियों के बीच बढ़ते तनाव के समय आया है। पिछले साल इज़रायल की धुर-दक्षिणपंथी सरकार ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में बस्तियों के निर्माण में तेजी ला दी है, इज़रायली निवासियों की हिंसा ने वहां सैकड़ों फिलिस्तीनियों को विस्थापित कर दिया है, और जेरूसलम के पवित्र स्थल के आसपास तनाव बढ़ गया है।

एक टेलीविज़न संबोधन में, इज़राइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने चेतावनी दी कि हमास ने "एक गंभीर गलती" की है और वादा किया है कि "इज़राइल राज्य इस युद्ध को जीतेगा"। पश्चिमी देशों ने घुसपैठ की निंदा की और इज़राइल के प्रति अपना समर्थन दोहराया, जबकि अन्य ने दोनों पक्षों से संयम बरतने का आह्वान किया।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा, "अमेरिका स्पष्ट रूप से इजरायली नागरिकों के खिलाफ हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए अकारण हमलों की निंदा करता है।" "हम इजरायल की सरकार और लोगों के साथ मजबूती से खड़े हैं और इन हमलों में मारे गए इजरायली लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं।"

वॉटसन ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने अपने इजरायली समकक्ष तजाची हानेग्बी से बात की है। सऊदी अरब, जो इज़राइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के लिए अमेरिका के साथ बातचीत कर रहा है, ने एक बयान जारी कर दोनों पक्षों से संयम बरतने का आह्वान किया। राज्य ने कहा कि उसने बार-बार "लगातार कब्जे (और) फिलिस्तीनी लोगों को उनके वैध अधिकारों से वंचित किए जाने के परिणामस्वरूप स्थिति के विस्फोटक होने के खतरों" के बारे में चेतावनी दी थी।

यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब नेतन्याहू के न्यायपालिका में आमूल-चूल परिवर्तन के प्रस्ताव पर इजराइल के भीतर ऐतिहासिक विभाजन चल रहा है। योजना पर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों ने सैकड़ों हजारों इजरायली प्रदर्शनकारियों को सड़कों पर भेज दिया है और सैकड़ों सैन्य रिजर्वों को स्वयंसेवी कर्तव्य से बचने के लिए प्रेरित किया है - उथल-पुथल जिसने सेना की युद्धक्षेत्र की तैयारी पर आशंकाएं बढ़ा दी हैं और अपने दुश्मनों पर इसकी रोकथाम के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं।

दक्षिणी इज़राइल में लड़ाकों की घुसपैठ ने हमास द्वारा एक बड़ी वृद्धि को चिह्नित किया जिसने लाखों इज़राइलियों को सुरक्षित कमरों में छिपने के लिए मजबूर कर दिया। गाजा के पास सेना द्वारा सड़कें बंद करने से शहर और कस्बे खाली हो गए। इज़राइल की बचाव सेवा और गाजा में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने जनता से रक्तदान करने की अपील की।

इजरायली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने संवाददाताओं से कहा, "हम समझते हैं कि यह कुछ बड़ा है।" उन्होंने कहा कि इजरायली सेना ने सेना रिजर्व बुला ली है। हेचट ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि हमास सेना को रोकने में कैसे कामयाब रहा। "यह एक अच्छा प्रश्न है।"

हमास के निर्वासित नेता इस्माइल हानियेह ने कहा कि फिलिस्तीनी लड़ाके यरूशलेम में अल-अक्सा मस्जिद और इज़राइल द्वारा रखे गए हजारों फिलिस्तीनी कैदियों की रक्षा के लिए "इन ऐतिहासिक क्षणों में एक वीरतापूर्ण ऑपरेशन में लगे हुए थे"।

गाजा पट्टी से केवल 4 किलोमीटर (2.5 मील) दूर नाहल ओज़ के किबुतज़ में, डरे हुए निवासी जो घर के अंदर छिपे हुए थे, उन्होंने कहा कि वे इमारतों से लगातार गोलियों की आवाज़ सुन सकते थे क्योंकि शुरुआती हमले के कई घंटों बाद भी गोलीबारी जारी थी।

नाहल ओज़ में 42 वर्षीय स्वयंसेवी अग्निशामक और तीन बच्चों की मां मिर्जम रिजनेन ने कहा “रॉकेट के साथ हम किसी तरह सुरक्षित महसूस करते हैं, यह जानते हुए कि हमारे पास आयरन डोम (मिसाइल रक्षा प्रणाली) और हमारे सुरक्षित कमरे हैं। लेकिन यह जानना कि आतंकवादी समुदायों के आसपास घूम रहे हैं, एक अलग तरह का डर है। ”

इजराइल ने घुसपैठ को रोकने के लिए गाजा सीमा पर एक विशाल बाड़ का निर्माण किया है। यह जमीन के अंदर गहराई तक जाता है और कैमरे, हाई-टेक सेंसर और संवेदनशील सुनने की तकनीक से लैस है। गाजा के साथ इजराइल की अस्थिर सीमा पर हफ्तों तक बढ़े तनाव और इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भारी लड़ाई के बाद यह वृद्धि हुई है।

शनिवार के व्यापक हमले ने एक सुरक्षा विशेषज्ञ के रूप में नेतन्याहू की प्रतिष्ठा को कमजोर करने की धमकी दी, जो इज़राइल की रक्षा के लिए कुछ भी कर सकते हैं। इसने कई मोर्चों पर कम तीव्रता वाले संघर्षों में फंसे और लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह से खतरों का सामना करने वाले देश की स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा तंत्र की एकजुटता पर भी सवाल उठाया।

हिज़्बुल्लाह ने शुक्रवार को हमास को बधाई दी, इस हमले को "इज़राइली अपराधों" की प्रतिक्रिया के रूप में सराहा और कहा कि आतंकवादियों को "ईश्वरीय समर्थन" प्राप्त था। समूह ने कहा कि लेबनान में उसकी कमान ऑपरेशन के बारे में हमास के संपर्क में थी।

2007 में हमास द्वारा क्षेत्र पर कब्ज़ा करने के बाद से इज़राइल ने गाजा पर नाकाबंदी कर रखी है। तब से कट्टर दुश्मनों ने चार युद्ध लड़े हैं। इज़राइल और हमास और गाजा में स्थित अन्य छोटे आतंकवादी समूहों के बीच छोटी लड़ाई के कई दौर भी हुए हैं।

नाकाबंदी, जो गाजा के अंदर और बाहर लोगों और सामानों की आवाजाही को प्रतिबंधित करती है, ने क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है। इज़राइल का कहना है कि उग्रवादी समूहों को अपने शस्त्रागार बढ़ाने से रोकने के लिए नाकाबंदी की आवश्यकता है। फ़िलिस्तीनियों का कहना है कि बंद करना सामूहिक सज़ा के समान है।

रॉकेट दागे जाने की घटना वेस्ट बैंक में भारी लड़ाई के दौरान हुई है, जहां इस साल इजरायली सैन्य हमलों में लगभग 200 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। अशांत उत्तरी वेस्ट बैंक में, रॉकेट हमले की खबर पर बड़ी संख्या में उग्रवादी और निवासी जश्न मनाने के लिए सड़कों पर उतर आए।

इजराइल का कहना है कि छापेमारी आतंकवादियों को निशाना बनाकर की गई है, लेकिन पथराव करने वाले प्रदर्शनकारी और हिंसा में शामिल नहीं लोग भी मारे गए हैं। इज़रायली ठिकानों पर फ़िलिस्तीनी हमलों में 30 से अधिक लोग मारे गए हैं।

तनाव गाजा में भी फैल गया है, जहां हमास से जुड़े कार्यकर्ताओं ने हाल के हफ्तों में इजरायली सीमा पर हिंसक प्रदर्शन किए हैं। अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता के बाद सितंबर के अंत में उन प्रदर्शनों को रोक दिया गया था। (

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad