Advertisement

हरियाणा विधानसभा चुनाव की बदली तारीख; 5 अक्टूबर को वोटिंग, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा की मतगणना अब आठ को

चुनाव आयोग ने शनिवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव की तिथि 1 अक्टूबर से बढ़ाकर 5 अक्टूबर कर दी। हरियाणा...
हरियाणा विधानसभा चुनाव की बदली तारीख; 5 अक्टूबर को वोटिंग, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा की मतगणना अब आठ को

चुनाव आयोग ने शनिवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव की तिथि 1 अक्टूबर से बढ़ाकर 5 अक्टूबर कर दी। हरियाणा चुनाव के पुनर्निर्धारण के कारण, दोनों चुनावी राज्यों, जम्मू और कश्मीर और हरियाणा के लिए मतगणना की तिथि भी 5 अक्टूबर के स्थान पर 8 अक्टूबर कर दी गई है।

सर्वोच्च चुनाव निकाय ने यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के सदियों पुराने आसोज अमावस्या उत्सव को ध्यान में रखते हुए लिया है, जो उनके गुरु जम्भेश्वर की याद में मनाया जाता है। इस वर्ष यह उत्सव 2 अक्टूबर को पड़ रहा है और सिरसा, फतेहाबाद और हिसार में रहने वाले हजारों बिश्नोई परिवार इस दिन राजस्थान की यात्रा करेंगे, जिससे उन्हें अपना मतदान अधिकार नहीं मिलेगा।

यह बताया गया है कि चुनाव आयोग को हरियाणा विधानसभा चुनाव की तिथि पुनर्निर्धारित करने के लिए अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा, बीकानेर, राजस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष से एक ज्ञापन प्राप्त हुआ है।

चुनाव आयोग ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "हरियाणा के बिश्नोई समुदाय के लोगों के सदियों पुराने आसोज अमावस्या उत्सव में भाग लेने के लिए राजस्थान में बड़े पैमाने पर आने के संबंध में राष्ट्रीय राजनीतिक दलों, राज्य राजनीतिक दलों और अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा से ज्ञापन प्राप्त हुए हैं।"

16 अगस्त को, चुनाव आयोग ने घोषणा की कि हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान 1 अक्टूबर को एक ही चरण में होगा, जबकि मतगणना 4 अक्टूबर को होगी, जो जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनावों के साथ मेल खाती है। जम्मू और कश्मीर में बहुप्रतीक्षित विधानसभा चुनावों के लिए, शीर्ष चुनाव निकाय ने तीन-चरणीय चुनाव मॉडल का विकल्प चुना। आधिकारिक तौर पर घोषित मतदान तिथियां हैं- 18 सितम्बर, 25 सितम्बर और 1 अक्टूबर।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad