Advertisement

अब तक 112 शव दफना चुका हूं, मिली सिर्फ 4 से 5 पीपीई किट: कब्रिस्तान सुपरवाइजर

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही और दिल्ली के आईटीओ...
अब तक 112 शव दफना चुका हूं, मिली सिर्फ 4 से 5 पीपीई किट: कब्रिस्तान सुपरवाइजर

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही और दिल्ली के आईटीओ स्थित कब्रिस्तान में कोरोना संक्रमित शव दफनाये जा रहे हैं, लेकिन कब्रिस्तान के सुपरवाइजर की शिकायत है कि उसको न तो अभी तक हेल्थ इंश्योरेंस दिया गया है और न ही पर्याप्त पीपीई किट मुहैया कराई गई है।

कब्रिस्तान के सुपरवाइजर मोहम्मद शमीम ने कहा, "मैं अब तक 112 कोरोना संक्रमित और संदिग्ध शव को दफना चुका हूं और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मुझे केवल 4 या 5 पीपीई किट ही दी गई है। मैं रोजाना कोरोना से सीधे लड़ रहा हूं। मुझे छुट्टी तक नहीं मिली है। जब से लॉकडाउन हुआ है तब से मैं रोजाना कब्रिस्तान में सेवा दे रहा हूं। मैं घर तक नहीं जाता, यहीं सोता हूं। कब्रिस्तान में कोई और दूसरा शख्स आने को तैयार नहीं है।"

शमीम ने कहा, "दिल्ली पुलिस, डॉक्टर्स, सफाई कर्मचारी इन सभी को हेल्थ इश्योरेंस मिला हुआ है, लेकिन मेरा हेल्थ इंश्योरेंस नहीं किया गया। मैंने अपनी कमेटी से मदद के लिए कहा लेकिन उन्होंने भी यही कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद ही देखेंगे, अभी तो कुछ नहीं कर सकते।" उन्होंने कहा, "मैंने स्वास्थ्य विभाग से भी कहा है कि मुझे पीपीई किट मुहैया कराई जाये, लेकिन वो कहते हैं कि हमें बड़ी मुश्किल से मिल रही है। हम आपको जो हो सकता है वो दे रहे हैं।"

दिल्ली का यही वह कब्रिस्तान है जिसमें कोरोना महामारी के बाद अब तक सबसे ज्यादा शव दफनाये गये है। कब्रिस्तान की कमेटी की तरफ से करीब 3 से 4 बीघा जमीन कोरोना संक्रमित शवों के लिए दी गई है और अब कब्रिस्तान में दी गई जगह भी भरने लगी है जिसको लेकर कब्रिस्तान की कमेटी भी परेशान है।

इस संबंध में जब कब्रिस्तान की मैनेजिंग कमेटी 'कब्रिस्तान अल इस्लाम' के सचिव मोहम्मद फैयाज से बात की गई तो उन्होंने कहा, "हमने उसको दूर खड़े रहने की हिदायत दी है और कब्रिस्तान में जेसीबी मशीन से गड्ढा खोद दिया गया है। वो दूर खड़े रहते हैं। मैं इस कमेटी का सचिव हूं, समस्याओं के बारे में उन्होंने मुझसे तो कुछ नहीं कहा, अगर किसी और से कहा हो तो वो जानें।" इस मामले में जब आईएनएस ने दिल्ली सरकार से संपर्क करने की कोशिश की तो इस संबंध में उसे कोई जवाब नहीं मिला।

बता दें कि दिल्ली में आईटीओ स्थित जदीद कब्रिस्तान अल इस्लाम में अब तक कुल 112 शवों को दफनाया गया है। दिल्ली सरकार की तरफ से जो आंकड़े जारी किए गए है उसमें कहा गया है कि दिल्ली में अब तक 123 कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, अब तक कोरोना से 8,895 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad