Advertisement

कुमारस्वामी के शपथग्रहण में एकजुट दिखा विपक्ष, साथ आए क्षेत्रीय विरोधी

कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में एचडी कुमारस्वामी ने बुधवार...
कुमारस्वामी के शपथग्रहण में एकजुट दिखा विपक्ष, साथ आए क्षेत्रीय विरोधी

कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में एचडी कुमारस्वामी ने बुधवार को शपथ ली। कांग्रेस के जी परमेश्वर ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। बेटे के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा भी पहुंचे। उनके साथ उनकी पत्नी चेन्नमा भी रहीं।

इस मौके पर 2019 से पहले विपक्षी एकता की झलक साफ दिखाई दी। क्षेत्रीय पार्टियों के नेता और एक दूसरे के विरोधी भी गर्मजोशी के साथ मिले। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, आरजेडी के तेजस्वी यादव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, सीपीआई के डी राजा, राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजित सिंह, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, व‌रिष्‍ठ समाजवादी नेता श्‍ारद यादव समेत विपक्ष के तमाम नेताओं ने मंच पर मौजूद होकर अपनी एकजुटता दिखाई।

गर्मजोशी से मिलीं सोनिया-मायावती

इस मौके पर यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और बसपा सुप्रीमो मायावती की बेहद गर्मजोशी के साथ मुलाकात ने सभी का ध्यान खींचा। दोनों काफी देर तक एक-दूसरे का हाथ पकड़े बातें करती रहीं। इस गर्मजोशी को 2019 के लिए भाजपा विरोधी गठजोड़ का संकेत माना जा रहा है। 

तेजस्वी ने छुए ममता और सोनिया के पैर

राजद नेता लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव पहली बार इतने बड़े मंच पर नजर आए। उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पैर भी छुए। इस समारोह के दौरान मंच पर मायावती का ममता बनर्जी और सोनिया गांधी से मिलना, तेजस्वी यादव का वरिष्ठ नेताओं के पैर छूना और विपक्षी नेताओं के बीच मेलजोल भाजपा की मुश्किलें बढ़ा सकता है। जिस समय कुमारस्वामी शपथ ले रहे थे, उस वक्‍त येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ता कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को अनैतिक बताते हुए विधानसभा के बाहर विरोध-प्रदर्शन करते नजर आए।

क्षेत्रीय दलों में दिखी एकजुटता

समारोह में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, शरद यादव, शरद पवार, मायावती, तेजस्वी यादव समेत सभी एक दूसरे से मुलाकात करते ‌दिख्‍ाे। जहां अ‌िख्‍ाखिलेश्‍ा-मायावती की नजदीकी साफ ‌दिख्‍ाी वहीं, पश्चिम बंगाल में एक-दूसरे के धुर विरोधी लेफ्ट और ममता बनर्जी भी एक साथ नजर आए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और माकपा नेता सीताराम येचुरी ने बेंगलुरू में शपथ से पहले ही कुमारस्‍वामी से मुलाकात की थ्‍ाी। इन नेताओं ने आपस में विपक्षी एकता के बारे में बात की।



आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने ममता बनर्जी से मुलाकात के बाद कहा कि हम लोग यहां क्षेत्रीय पार्टियों को मजबूत करने के लिए जुटे हैँ। उन्होंने कहा कि कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में आने का मकसद उनके प्रति अपनी एकता दिखाना है। भविष्य में हम एकजुट रहेंगे और राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए साथ काम करेंगे।

देखें, विपक्षी एकता की झलकियां-



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad