Advertisement

भारत के लोकतंत्र और संस्थानों की सफलता से आहत, कुछ लोग कर रहे हैं हमला: पीएम मोदी

देश में लोकतंत्र की उआलोचना पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने...
भारत के लोकतंत्र और संस्थानों की सफलता से आहत, कुछ लोग कर रहे हैं हमला: पीएम मोदी

देश में लोकतंत्र की उआलोचना पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत के लोकतंत्र और इसकी संस्थाओं की सफलता कुछ लोगों को आहत कर रही है और इसलिए वे इस पर हमला कर रहे हैं। देश में लोकतंत्र की स्थिति।

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में उन्होंने कहा कि जब देश भरोसे और संकल्प से भरा हो और दुनिया के बुद्धिजीवी भारत को लेकर आशावादी हों तो निराशा की बातें, देश को गलत तरीके से दिखाने और देश के मनोबल को ठेस पहुंचाने की बातें भी होती हैं।

मोदी ने बिना किसी का नाम लिए कहा, जब कोई शुभ कार्य हो रहा होता है तो काला टीका लगाने की परंपरा होती है, इसलिए जब इतनी सारी शुभ चीजें हो रही होती हैं तो कुछ लोगों ने यह काला टीका लगाने की जिम्मेदारी ली होती है।

राहुल गांधी की हाल की ब्रिटेन यात्रा के दौरान की गई टिप्पणी पर राजनीतिक घमासान के बीच उनकी यह टिप्पणी आई है, जिसमें भाजपा ने उन पर विदेशी धरती पर भारत को बदनाम करने और विदेशी हस्तक्षेप की मांग करने का आरोप लगाया था।

मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को दिखा दिया है कि लोकतंत्र उद्धार कर सकता है। उन्होंने कहा, "भारत के लोकतंत्र और इसकी संस्थाओं की सफलता कुछ लोगों को आहत कर रही है और इसलिए वे इस पर हमला कर रहे हैं।"

मोदी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि इस तरह के हमलों के बावजूद देश अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आगे बढ़ेगा। विपक्ष पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि घोटाले पहले सुर्खियां बनते थे लेकिन अब उनके खिलाफ कार्रवाई को लेकर 'भ्रष्टाचारी' के हाथ मिलाने की खबरें आ रही हैं।

मोदी ने कहा कि दुनिया कह रही है कि यह भारत का क्षण है और यह देश में वादे और प्रदर्शन में बदलाव के कारण संभव हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी सरकारें अपनी क्षमता के अनुसार काम करती हैं और उन्हें नतीजे मिलते हैं, लेकिन उनकी सरकार नए परिणाम चाहती है और अलग गति और पैमाने पर काम करती है।

उन्होंने कहा, "आज भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है, यह स्मार्टफोन डेटा उपभोक्ताओं में नंबर एक है, यह दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता है और तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है।" प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया के प्रमुख अर्थशास्त्री, विश्लेषक और विचारक एक स्वर में कह रहे हैं कि यह भारत का क्षण है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad