Advertisement

IAS पूजा खेडकर ने UPSC FIR पर कहा, 'न्यायपालिका अपना काम करेगी'

संघ लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को 2023 बैच की IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ "अपनी पहचान को गलत तरीके से पेश...
IAS पूजा खेडकर ने UPSC FIR पर कहा, 'न्यायपालिका अपना काम करेगी'

संघ लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को 2023 बैच की IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ "अपनी पहचान को गलत तरीके से पेश करने" के आरोप में FIR दर्ज की। शासी निकाय द्वारा सिविल सेवा परीक्षा-2022 की उनकी उम्मीदवारी को रद्द करने और भविष्य की परीक्षाओं/चयनों से वंचित करने के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया।

वाशिम में सरकारी विश्राम गृह के बाहर एकत्रित पत्रकारों से खेडकर ने कहा, "न्यायपालिका अपना काम करेगी; जो भी होगा, मैं उसका जवाब दूंगी।" इस महीने की शुरुआत में उन्होंने वाशिम में ड्यूटी ज्वाइन की थी।

अपने चयन पर विवाद के बीच, खेडकर आज वाशिम से बाहर चली गईं। इसके तुरंत बाद ही UPSC ने उनके खिलाफ कई कार्रवाई शुरू कीं, जिसमें पहचान को गलत तरीके से पेश करके सिविल सेवा परीक्षा में भाग लेने के लिए पुलिस केस दर्ज करना भी शामिल है। नागपुर रवाना होने से पहले उन्होंने मीडिया को आश्वासन दिया, "मैं जल्द ही वापस आऊंगी।"

कुछ दिन पहले, पुणे के जिला कलेक्टर सुहास दिवासे द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को उनके आचरण की रिपोर्ट दिए जाने के बाद, खेडकर को पुणे से वाशिम में अतिरिक्त सहायक कलेक्टर के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया था।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने खेडकर के खिलाफ "अपनी पहचान गलत बताने" के आरोप में एफआईआर दर्ज की है और उनकी उम्मीदवारी रद्द करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है। यूपीएससी के अनुसार, "सिविल सेवा परीक्षा 2022 के लिए अनंतिम रूप से अनुशंसित उम्मीदवार पूजा मनोरमा दिलीप खेडकर के दुर्व्यवहार की विस्तृत और गहन जांच" की गई है।

यूपीएससी ने आरोप लगाया कि आईएएस खेडकर ने "अपना नाम, अपने पिता और माता का नाम, अपनी तस्वीर/हस्ताक्षर, अपनी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पता बदलकर अपनी पहचान को गलत बताते हुए परीक्षा नियमों के तहत स्वीकार्य सीमा से अधिक प्रयास किए।"

पूजा खेडकर विवाद: ये हैं आरोप

-34 वर्षीय आईएएस अधिकारी खेडकर ने अलग कार्यालय, आधिकारिक कार और अपनी निजी आलीशान कार पर लालटेन के अनधिकृत उपयोग की कथित मांगों की रिपोर्ट के बाद सुर्खियाँ बटोरीं। इसके बाद उन्हें पुणे से वाशिम स्थानांतरित कर दिया गया।

-इसके अलावा, आईएएस में पद हासिल करने के लिए विकलांगता और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) कोटा का दुरुपयोग करने के आरोप भी सामने आए।

-मंगलवार को केंद्र ने 2023 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी खेडकर के जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम को रोक दिया। इसके अलावा, उन्हें "आवश्यक कार्रवाई" के लिए लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (एलबीएसएनएए) में वापस बुलाया गया।

-पूजा खेडकर से जुड़े विवादों के बीच, उनके माता-पिता मनोरमा और दिलीप खेडकर भी सुर्खियों में आ गए, जब पुलिस ने एक वीडियो को लेकर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की, जिसमें कथित तौर पर उन्हें बंदूक से कुछ लोगों को धमकाते हुए दिखाया गया था।

-पुणे ग्रामीण में पौड पुलिस ने उसके माता-पिता और पांच अन्य लोगों के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है, जिसमें धारा 323 (बेईमानी या धोखाधड़ी से संपत्ति हटाना या छिपाना) भी शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad