Advertisement

गाजा प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र में भारत अनुपस्थित: पवार ने कहा- फिलिस्तीन मुद्दे पर मोदी सरकार के दृष्टिकोण में पूरी तरह से भ्रम

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को कहा कि इजराइल-हमास युद्ध के बीच फिलिस्तीन...
गाजा प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र में भारत अनुपस्थित: पवार ने कहा- फिलिस्तीन मुद्दे पर मोदी सरकार के दृष्टिकोण में पूरी तरह से भ्रम

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को कहा कि इजराइल-हमास युद्ध के बीच फिलिस्तीन मुद्दे पर नरेंद्र मोदी सरकार के दृष्टिकोण में "पूरी तरह से भ्रम" है। उनकी यह टिप्पणी संयुक्त राष्ट्र महासभा में तत्काल मानवीय संघर्ष विराम के आह्वान वाले प्रस्ताव पर भारत के अनुपस्थित रहने के बाद आई है।

हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए घातक हमलों के बाद इज़राइल द्वारा किए गए बड़े जवाबी हमले में गाजा में कई हजार लोग मारे गए हैं।एक संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल का जवाब देते हुए, पवार ने कहा कि जिस तरह से गाजा पर हमला किया जा रहा है, अस्पतालों पर बमबारी की जा रही है, जिसके परिणामस्वरूप हजारों लोगों की मौत हो रही है, भारत ने कभी उसका समर्थन नहीं किया।

पूर्व रक्षा मंत्री पवार ने दावा किया, "आज, भारत सरकार की नीति में पूरी तरह से भ्रम की स्थिति है। मैंने फिलिस्तीन और गाजा मुद्दे पर भारत सरकार की ओर से ऐसा भ्रम कभी नहीं देखा। पीएम के पहले बयान में पूरी तरह से इजरायल का समर्थन किया गया था। जब बाहरी दुनिया से प्रतिक्रिया हुई और (भारत के भीतर) विदेश मंत्रालय ने एक अलग रुख अपनाया और फिलिस्तीन के पक्ष में बात की।''

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में उस प्रस्ताव पर रोक लगा दी है जिसमें इज़राइल-हमास संघर्ष में तत्काल मानवीय संघर्ष विराम का आह्वान किया गया था जिससे शत्रुता समाप्त हो सके। इसने गाजा पट्टी में निर्बाध मानवीय पहुंच का भी आह्वान किया।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 193 सदस्यों ने, जो 10वें आपातकालीन विशेष सत्र में फिर से मिले, जॉर्डन द्वारा प्रस्तुत मसौदा प्रस्ताव पर मतदान किया और बांग्लादेश, मालदीव, पाकिस्तान, रूस और दक्षिण अफ़्रीका सहित 40 से अधिक देशों द्वारा सह-प्रायोजित किया गया। 193 सदस्यीय विश्व निकाय ने 45 अनुपस्थितियों के साथ 120-14 वोट से प्रस्ताव को अपनाया।

इस महीने की शुरुआत में, हमास द्वारा घुसपैठ शुरू करने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इज़राइल के साथ एकजुटता व्यक्त की थी और "आतंकवादी हमलों" की निंदा की थी। मोदी ने कहा था, "इजरायल में आतंकवादी हमलों की खबर से गहरा सदमा लगा है। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं। इस कठिन घड़ी में हम इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं।"

10 अक्टूबर को, मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से कहा कि भारत के लोग आतंकवाद के सभी रूपों की कड़ी और स्पष्ट निंदा करते हुए उनके देश के साथ मजबूती से खड़े हैं। गुरुवार को, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने इजरायली शहरों पर हमास के हमलों को "आतंकवादी हमले" के रूप में वर्णित किया, लेकिन भारत की दीर्घकालिक स्थिति की भी पुष्टि की, जिसमें फिलिस्तीन के रहने के लिए "संप्रभु, स्वतंत्र और व्यवहार्य" राज्य की स्थापना की दिशा में बातचीत की वकालत की गई। इज़राइल के साथ शांति से कंधे से कंधा मिलाकर चलें।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करना एक सार्वभौमिक दायित्व है और इसके सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में आतंकवाद के खतरे से लड़ने की वैश्विक जिम्मेदारी भी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad