Advertisement

कतर में 8 भारतीय नौसेना अधिकारियों की मौत की सजा के खिलाफ भारत ने दायर की अपील, एक साल से वहां कैद हैं

भारत ने पिछले महीने कतर की एक अदालत द्वारा आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को दी गई मौत की सजा के खिलाफ...
कतर में 8 भारतीय नौसेना अधिकारियों की मौत की सजा के खिलाफ भारत ने दायर की अपील, एक साल से वहां कैद हैं

भारत ने पिछले महीने कतर की एक अदालत द्वारा आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को दी गई मौत की सजा के खिलाफ अपील दायर की है। ये भारतीय एक साल से कतर की अलग-अलग जेलों में कैद हैं।

विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची के अनुसार, दोहा में भारतीय दूतावास को मंगलवार को हिरासत में लिए गए भारतीयों तक एक और कांसुलर मिल गया है। उन्होंने आगे कहा कि नौसेना अधिकारियों को नई दिल्ली से कांसुलर समर्थन मिलता रहेगा। भारत सरकार कतर के लगातार संपर्क में है। बागची ने अपनी साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "मामले में पहले ही अपील दायर की जा चुकी है।"

26 अक्टूबर को कतर की प्रथम दृष्टया अदालत ने आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सजा दी। भारत ने फैसले को "गहरा" चौंकाने वाला बताया और मामले में सभी कानूनी विकल्प तलाशने की कसम खाई। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, निजी कंपनी अल दहरा के साथ काम करने वाले पूर्व नौसेना अधिकारियों को कथित तौर पर जासूसी के एक मामले में पिछले साल अगस्त में गिरफ्तार किया गया था।

न तो कतरी अधिकारियों और न ही नई दिल्ली ने भारतीय नागरिकों के खिलाफ आरोपों को सार्वजनिक किया। कतरी अदालत के फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया में, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने पिछले महीने कहा था कि वह इस मामले को "उच्च महत्व" दे रहा है और सभी कानूनी विकल्प तलाश रहा है।

25 मार्च को आठ भारतीय नौसेना के दिग्गजों के खिलाफ आरोप दायर किए गए और उन पर कतरी कानून के तहत मुकदमा चलाया गया। पूर्व सैन्य अधिकारियों ने कहा था कि सभी पूर्व नौसेना अधिकारियों का भारतीय नौसेना में 20 साल तक का "बेदाग कार्यकाल" था और उन्होंने बल में प्रशिक्षकों सहित महत्वपूर्ण पदों पर काम किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad