Advertisement

इंडिगो ने रद्द की 47 फ्लाइट्स, इंजन में खराबी की थी शिकायत

बजट एयरलाइंस इंडिगो और गोएयर ने अपनी लगभग 65 उड़ानें रद्द की हैं। इंडिगो ने एविएशन रेग्युलेटर...
इंडिगो ने रद्द की 47 फ्लाइट्स, इंजन में खराबी की थी शिकायत

बजट एयरलाइंस इंडिगो और गोएयर ने अपनी लगभग 65 उड़ानें रद्द की हैं। इंडिगो ने एविएशन रेग्युलेटर डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) के हालिया फैसले के बाद अपनी 47 फ्लाइट्स रद्द कर दी हैं। इंजन में खराबी की वजह से डीजीसीए ने इंडिगो को ये फैसला लेने पर मजबूर किया है।

डीजीसीए ने सोमवार को गोएयर और इंडिगो के उन 11 एयरबस ए-320 विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी थी, जिनमें नियो सीरीज के इंजन लगे हैं। इनमें टेक ऑफ से ठीक पहले या उड़ान के दौरान हवा में अपने आप बंद होने की शिकायत आ रही थी। इंडिगो के आठ और गोएयर के तीन विमानों पर बैन लगाया था।

उल्लेखनीय है कि इंडिगो के आठ और गो एयर के तीन विमानों में प्रैट एंड व्हिटनी के खराब इंजन के चलते उन्हें खड़ा रखने के निर्देश दिए गए हैं। रोजाना 1,000 उड़ानों का परिचालन करने वाली इंडिगो ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि 13 मार्च को उसकी घरेलू नेटवर्क की 47 उड़ानें रद्द की गई हैं। वहीं, वाडिया समूह द्वार प्रवर्तित गोएयर की 18 उड़ानें रद्द हुई हैं।

इंडिगो ने जिन उड़ानों को रद्द किया है वे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, पटना, श्रीनगर, भुवनेश्वर, अमृतसर, श्रीनगर और गुवाहाटी से हैं। डीजीसीए के इस आदेश के बाद दिल्ली-मुंबई रूट के यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना होगा।

टिकट का पैसा होगा वापस

इसके बाद इंडिगो ने अपने आधिकारिक बयान देते हुए कहा कि परेशान यात्रियों को किसी भी अतिरिक्त कीमत पर किसी अन्य उड़ान का चयन करने या अपनी बुकिंग रद्द करने का विकल्प दिया गया है। इंडिगो ने कहा है कि परेशान हो रहे पैसेंजर्स उनकी दूसरी फ्लाइट्स में सफर कर सकते हैं। अगर वे चाहें तो टिकट कैंसिल करा लें, उन्हें पूरा पैसा वापस दे दिया जाएगा।

इंडिगो ने कहा, ‘इंडिगो ने डीजीसीए के निर्देशानुसार अपने विमानों को खड़ा कर दिया है। उसने यह निर्देश सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जारी किए थे।’ कल इंडिगो की लखनऊ जा रही एक उड़ान के 40 मिनट के भीतर ही अहमदाबाद लौट आने के बाद डीजी मुसीए ने व्हिप जारी किया था। इस उड़ान के दौरान विमान का इंजन खराब हो गया था। सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए डीजीसीए के निदेशक ने 12 मार्च को कंपनी के उन ए-320 नियो विमानों को तत्काल उड़ान भरने से रोक दिया जिनमें पीडब्ल्यू1100 इंजन लगे हुए हैं।

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा, "हमारी प्राथमिकता सुरक्षा है। PW1100 के दुनियाभर में 43 इंजन है। इनमें से 19 भारत में हैं, जो इंडिगो और गोएयर विमानों में इस्तेमाल हो रहे हैं। फिलहाल इन इंजनों को सुरक्षा के लिहाज से सही नहीं माना जा सकता। इस पर तकनीकी सलाह ली जा रही है। इसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।"

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad