Advertisement

जेएनयूएसयू चुनाव 2023-24: छात्रों ने किया नामांकन दाखिल, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची 16 मार्च को की जाएगी जारी

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करना शुक्रवार को शुरू...
जेएनयूएसयू चुनाव 2023-24:  छात्रों ने किया नामांकन दाखिल, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची 16 मार्च को की जाएगी जारी

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करना शुक्रवार को शुरू हो गया और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची 16 मार्च को जारी की जाएगी।

छात्र संगठनों के प्रतिनिधियों के अनुसार, वामपंथी छात्र संगठनों ने अध्यक्ष पद के लिए चार संभावित उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है, जिसमें स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के उम्मीदवार उमेश कुमार यादव, डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन (डीएसएफ) की अनघा प्रदीप और स्वाति सिंह और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के धनंजय शामिल हैं।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) अध्यक्ष पद के लिए लगभग 12 उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगी, जिनमें - उमेश चंद्र अजमीरा, अर्जुन आनंद, गोविंद डांगी, दीपिका शर्मा, मंजुल पवार, मेधा सिंह, उन्नति पंजिकार, एएस स्टालिन, कनिष्क गौड़, अभिषेक सिंह, आकाश कुमार रवानी और काव्या पाल। शामिल हैं। एबीवीपी ने एक बयान में कहा, इन नामों में से अंतिम चार नामों का चयन जेएनयूएसयू पदाधिकारी बनने के लिए किया जाएगा।

संगठन के सदस्यों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कांग्रेस से संबद्ध छात्र संगठन नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) से कुणाल कुमार, शुधंधु शेखर या फरहीन जैदी इस पद के लिए दौड़ में शामिल हो सकते हैं। शनिवार को पात्र उम्मीदवारों की अंतिम सूची प्रदर्शित की जाएगी।

जेएनयूएसयू चुनाव चार साल के अंतराल के बाद हो रहे हैं। कोविड-19 महामारी के कारण चुनाव रुक गए थे और उसके बाद आयोजित नहीं किए जा सके। पिछला जेएनयूएसयू चुनाव 2019 में वाम समर्थित एसएफआई उम्मीदवार आइशी घोष ने जीता था।

वामपंथी छात्र संगठनों ने यूनाइटेड-लेफ्ट गठबंधन के बैनर तले 2019 का चुनाव लड़ने के लिए एक गठबंधन बनाया था जिसमें AISA, SFI, DSF और AISF का गठबंधन शामिल था। इस साल भी, वामपंथी छात्र संगठनों द्वारा जेएनयूएसयू चुनाव लड़ने और आपसी सहमति से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार का फैसला करने के लिए गठबंधन बनाने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad