Advertisement

केसीआर ने किसानों के एक लाख से कम की कर्ज माफी योजना लागू करने का दिया आदेश, 5809.78 करोड़ रुपये किये जारी

हैदराबाद। स्वतंत्रता दिवस समारोह के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री केसीआर ने किसानों को कर्ज से मुक्ति...
केसीआर ने किसानों के एक लाख से कम की कर्ज माफी योजना लागू करने का दिया आदेश, 5809.78 करोड़ रुपये  किये जारी

हैदराबाद। स्वतंत्रता दिवस समारोह के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री केसीआर ने किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने के लिए किसान ऋण माफी से संबंधित धनराशि जारी करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने राज्य के किसानों से किया गया वादा निभाते हुए किसान ऋण माफी योजना लागू की है। जिन किसानों ने एक लाख रुपये से कम का कर्ज लिया है, उन्हें कर्ज के बोझ से मुक्त किया जायेगा। इस संबंध में वित्त विभाग के विशेष प्रधान सचिव रामकृष्ण राव ने सोमवार को निर्देश जारी किये। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों का पैसा तुरंत बैंकों में जमा कराया जाए।

केसीआर के आदेश पर सोमवार को 9 लाख 2 हजार 843 किसानों के लिए 5809.78 करोड़ रुपये जारी किये गये। ये किसानों के खाते में कर्ज माफी के तहत बैंकों तक पहुंचेंगे। वर्ष 2018 में सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री केसीआर ने 11 दिसंबर 2018 तक 1 लाख से कम फसली ऋण लेने वाले सभी किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। उन्होंने यह भी कहा कि चरणबद्ध तरीके से कर्जमाफी की जाएगी। वर्ष 2018 में सत्ता में आने के बाद, मुख्यमंत्री केसीआर ने अधिकारियों को किसान ऋण माफी से संबंधित एक व्यापक कार्रवाई तैयार करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री के आदेश पर कृषि और वित्त विभाग के अधिकारियों ने बैंकों को विशेष पत्र लिखकर व्यापक ब्योरा दिया है। ये सब होने में एक साल लग गया। 50 हजार से कम कर्ज वाले 7,19,488 किसानों के 1943 करोड़ 64 लाख रुपये का भुगतान बैंकों को कर चुकी है। बैंकों के 99 हजार 999 रुपये तक के बकाएदार किसानों की कर्ज माफी के लिए 5809.78 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

इस महीने केसीआर ने कृषि क्षेत्र और किसान ऋण माफी को लेकर अधिकारियों के साथ व्यापक समीक्षा की थी और घोषणा की थी कि किसान ऋण माफी जल्द ही पूरी होने वाली है। अधिकारियों को 45 दिनों के अंदर ऋण माफी की प्रक्रिया पूरी करने के स्पष्ट निर्देश दिये गये। मुख्यमंत्री के निर्देश पर वित्त मंत्री हरीश राव ने 3 अगस्त को बजट रिलीजिंग ऑर्डर (बीआरओ) भी जारी किया। 3 अगस्त से कर्ज माफी की रकम जारी होना शुरू हो गई है। कर्जमाफी को लेकर मुख्यमंत्री केसीआर द्वारा दिये गये निर्देश के मुताबिक 99 हजार 999 रुपये तक के कर्ज का निपटान करने का ताजा आदेश दिया गया है। इस फैसले से राज्य के कुल 16 लाख 66 हजार 899 किसानों को फायदा होगा।

वित्त मंत्री हरीश राव और वित्त विभाग के विशेष प्रमुख सचिव रामकृष्ण राव 2 अगस्त को मुख्यमंत्री द्वारा किसानों की ऋण माफी की समीक्षा और घोषणा करने के बाद आदेश के अनुसार 45-दिवसीय ऑपरेशन को कार्यान्वित कर रहे हैं। इसके तहत रोजाना समीक्षा की जा रही है और बैंकों से बात कर कर्ज माफी की गारंटी पूरी करने की व्यवस्था की जा रही है। 3 अगस्त को 41 हजार से कम कर्ज वाले 62 हजार 758 किसानों को 237 करोड़ 85 लाख रुपये जारी किये गये। साथ ही 4 अगस्त को 43 हजार से कम ऋण वाले 31 हजार 339 किसानों के 126 करोड़ 50 लाख रुपये के ऋण माफ किये गये और राशि बैंक खातों में जमा करायी गयी। नवीनतम ऋण राशि 99 हजार 999 रुपये तक जमा की जाती है। 99 हजार 999 रुपये तक बकाया रखने वाले किसानों की संख्या 9 लाख 2 हजार 843 है। सरकार इस संबंध में बैंकों को 5809.78 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी। परिणामस्वरूप, सरकार ने ऋण माफी के तहत 16 लाख 66 हजार 899 किसानों को 7753 करोड़ 43 लाख रुपये का भुगतान किया है।

तेलंगाना एक बार फिर किसान राज्य साबित हुआ है। मिशन काकतीय के नाम पर 35,000 तालाबों की मरम्मत की गई और कालेश्वरम जैसी बहुउद्देश्यीय परियोजना का निर्माण किया गया और सिंचाई के क्षेत्र में चमत्कार किया गया। किसानों को समय पर खाद उपलब्ध कराना, बीज उपलब्ध कराना, किसानों द्वारा उगाए गए प्रत्येक बीज को खरीदना, विपणन की सुविधा प्रदान करना – ये सुविधा तेलंगाना सरकार दे रही है। वर्ष

2014 में सरकार बनते ही किसानों का 20 लाख रुपये तक का कर्ज माफ कर दिया। मुख्यमंत्री केसीआर द्वारा लिए गए इस फैसले से 35 लाख 32 हजार किसानों को सीधा फायदा हुआ है। तेलंगाना सरकार केंद्र सरकार पर निर्भर न रहकर बैंकों को राशि का भुगतान किया और किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad