Advertisement

कैबिनेट की बैठक में केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली वालों को अगले साल भी मिलती रहेगी मुफ्त बिजली

बिजली मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली मंत्रिमंडल ने गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की...
कैबिनेट की बैठक में केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली वालों को अगले साल भी मिलती रहेगी मुफ्त बिजली

बिजली मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली मंत्रिमंडल ने गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में अपनी बैठक में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बिजली सब्सिडी योजना को मंजूरी दे दी। आतिशी ने कहा कि आप सरकार पिछले नौ साल से यह वादा पूरा कर रही है। लगभग 22 लाख घरों को शून्य बिजली बिल मिलता है।

केजरीवाल ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा 'दिल्ली के लोगों को मैं बहुत बहुत बधाई देता हूं। आपकी 24 घंटे बिजली (जीरो पॉवर कट) और फ्री बिजली 31 मार्च 2025 तक के लिए बढ़ा दी गयी है। इसमें वकील भाइयों के चैम्बर की भी फ्री बिजली शामिल है। बिजली सब्सिडी को लेकर कई लोगों के मन में संशय था - अगले साल मिलेगी, नहीं मिलेगी? मैं आपको बता दूँ कि इन लोगों ने तो इसे रोकने की पूरी कोशिश की। लेकिन आपके बेटे ने ये काम भी करवा ही लिया। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि 24 घंटे बिजली और फ्री बिजली केवल दिल्ली और पंजाब में मिलती है। बाक़ी पूरे देश में लंबे लंबे पॉवर कट लगते हैं और हज़ारों रुपये के बिजली बिल भरने पड़ते हैं। क्योंकि दिल्ली में ईमानदार और पढ़े लिखे लोगों की सरकार है।

आतिशी ने कहा, "हमारे विरोधियों ने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की कि दिल्लीवासियों को शून्य बिजली बिल न मिले। अधिकारियों को धमकी दी गई थी, लेकिन चूंकि अरविंद केजरीवाल ने उपभोक्ताओं को शून्य बिल देने की प्रतिबद्धता जताई है, इसलिए सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि उन्हें यह मिले। कैबिनेट ने 31 मार्च 2025 तक बिजली सब्सिडी योजना को मंजूरी दे दी है।”

केजरीवाल सरकार 200 यूनिट मासिक खपत वाले उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली दे रही है। प्रति माह 201-400 यूनिट का उपयोग करने वालों को 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। सरकार इसके लिए क़रीब साढ़े तीन हज़ार करोड़ का खर्च वहन करती है लेकिन सब्सिडी एक्चुअल कंजम्प्शन पर दी जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad