Advertisement

महाराष्ट्र में 48 सीटों पर पांच चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव; जाने आपकी सीट पर कब होगा मतदान

चुनाव आयोग (ईसी) ने शनिवार को कहा कि मुंबई की सभी छह सीटों पर लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में मतदान होगा,...
महाराष्ट्र में 48 सीटों पर पांच चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव;  जाने आपकी सीट पर कब होगा मतदान

चुनाव आयोग (ईसी) ने शनिवार को कहा कि मुंबई की सभी छह सीटों पर लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में मतदान होगा, जबकि महाराष्ट्र की 48 सीटों पर पांच चरणों में मतदान होगा। राज्य में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में आने वाले मुंबई, ठाणे, कल्याण, भिवंडी और पालघर के अलावा, उत्तर महाराष्ट्र के नासिक, डिंडोरी और धुले में 20 मई को 5वें चरण में मतदान होगा। शहर में छह निर्वाचन क्षेत्र हैं - मुंबई दक्षिण, मुंबई दक्षिण मध्य, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई उत्तर पश्चिम, मुंबई उत्तर पूर्व और मुंबई उत्तर। बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को मुंबई उत्तर से मैदान में उतारा है।

पांचवें चरण के लिए अधिसूचना 26 अप्रैल को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 मई है, जबकि जांच 4 मई को होगी। ईसी के अनुसार, नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 6 मई है।

राज्य के विदर्भ क्षेत्र की पांच सीटों- रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर और चंद्रपुर में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। सइन सीटों के लिए अधिसूचना 20 मार्च को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है। 28 मार्च को पत्रों की जांच की जाएगी, जबकि नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है। महाराष्ट्र भाजपा नेता और राज्य मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को चंद्रपुर से मैदान में उतारा गया है, जो 2019 में कांग्रेस द्वारा जीती गई एकमात्र सीट थी।

26 अप्रैल को दूसरे चरण में विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र की कुल आठ सीटों पर मतदान होगा। ये हैं विदर्भ से बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम और मराठवाड़ा से हिंगोली, नांदेड़ और परभणी।

मौजूदा भाजपा विधायक गोवर्धन शर्मा की मृत्यु के कारण आवश्यक अकोला पश्चिम विधानसभा उपचुनाव भी 26 अप्रैल को होगा। इन सीटों के लिए अधिसूचना 28 मार्च को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है। चुनाव आयोग के अनुसार, कागजात की जांच 5 अप्रैल को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 8 अप्रैल है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, तीसरे चरण में कोंकण, मराठवाड़ा और पश्चिमी महाराष्ट्र की 11 सीटों पर 7 मई को मतदान होगा। ये कोंकण से रायगढ़ और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग हैं; मराठवाड़ा से उस्मानाबाद और लातूर; और पश्चिमी महाराष्ट्र में बारामती, सोलापुर, माधा, सांगली, सतारा, कोल्हापुर और हटकनंगले। अधिसूचना 12 अप्रैल को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल है। जांच 20 अप्रैल को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल है।

उत्तर महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और पश्चिमी महाराष्ट्र में कुल 11 निर्वाचन क्षेत्रों में 13 मई को चौथे चरण में मतदान होगा - उत्तर महाराष्ट्र में नंदुरबार, जलगांव और रावेर; मराठवाड़ा में जालना, औरंगाबाद, बीड; और पश्चिमी महाराष्ट्र में मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी। इन सीटों के लिए अधिसूचना 18 अप्रैल को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल है। जबकि स्क्रूटनी 26 अप्रैल को की जाएगी, नामांकन 29 अप्रैल तक वापस लिए जा सकते हैं। दिवंगत भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे को बीड से मैदान में उतारा गया है। बीजेपी ने अब तक राज्य में 20 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad