Advertisement

महादेव ऐप मामला: ईडी ने कपिल शर्मा, अभिनेत्री हुमा कुरेशी और हिना खान को भेजा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में हास्य...
महादेव ऐप मामला: ईडी ने कपिल शर्मा, अभिनेत्री हुमा कुरेशी और हिना खान को भेजा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में हास्य अभिनेता कपिल शर्मा, अभिनेत्री हुमा कुरैशी और हिना खान को अलग-अलग तारीखों पर पूछताछ के लिए बुलाया है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

संघीय जांच एजेंसी ने पहले ही बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर को 6 अक्टूबर को रायपुर स्थित अपने क्षेत्रीय कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया था। समझा जाता है कि उन्होंने पेश होने के लिए करीब दो सप्ताह का समय मांगा है।

अधिकारियों ने कहा कि तलब किए जाने वाले नवीनतम तीन अभिनेताओं को अलग-अलग तारीखों पर एजेंसी के रायपुर कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया है। एजेंसी धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत उनका बयान दर्ज करेगी और ऐप प्रमोटरों द्वारा कथित तौर पर उन्हें किए गए भुगतान के तरीके और प्रवाह को समझने की कोशिश करेगी।

ऐसा समझा जा रहा है कि इस मामले में इन अभिनेताओं को आरोपी नहीं बनाया जा सकता है। समझा जाता है कि उन्होंने महादेव ऐप का प्रचार किया था और कुछ ने विदेश में आयोजित ऐप (एप्लिकेशन) के प्रमोटर की शादी में मेहमानों का मनोरंजन किया था।

कपूर को पेश होने के लिए कहने के बाद, सूत्रों ने बुधवार को कहा था कि मामले में लगभग 14-15 अन्य हस्तियां और अभिनेता ईडी की जांच के दायरे में हैं और उन्हें भी जल्द ही बुलाया जाएगा।

सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल द्वारा प्रवर्तित कंपनी दुबई से संचालित की जा रही थी। एजेंसी ने आरोप लगाया है कि यह कथित तौर पर नए उपयोगकर्ताओं को नामांकित करने, आईडी बनाने और बेनामी बैंक खातों के एक स्तरित वेब के माध्यम से धन शोधन करने के लिए ऑनलाइन बुक सट्टेबाजी एप्लिकेशन का उपयोग कर रहा था।

अधिकारियों ने कहा कि ईडी की जांच से पता चला है कि महादेव ऑनलाइन बुक ऐप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के एक केंद्रीय प्रधान कार्यालय से चलाया जाता है। एजेंसी ने कहा था कि यह अपने ज्ञात सहयोगियों को 70-30 लाभ अनुपात पर "पैनल/शाखाओं" की फ़्रेंचाइज़िंग द्वारा संचालित होता है।

इसमें कहा गया था कि सट्टेबाजी की आय को विदेशी खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेशन किए जाते हैं। इसमें कहा गया था कि भारत में नए उपयोगकर्ताओं और फ्रेंचाइजी (पैनल) चाहने वालों को आकर्षित करने के लिए सट्टेबाजी वेबसाइटों के विज्ञापन पर भी भारी नकदी खर्च की गई है।

कंपनी के प्रवर्तक छत्तीसगढ़ के भिलाई से हैं और महादेव ऑनलाइन बुक सट्टेबाजी एप्लिकेशन एक प्रमुख सिंडिकेट है जो अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को सक्षम करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्मों की व्यवस्था करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad