Advertisement

महाराष्ट्र विपक्षी गठबंधन सीट शेयरिंगः उद्धव सेना के 21, कांग्रेस के 15 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना; एनसीपी के शरद पवार गुट को मिल सकती हैं नौ सीटें

लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ, महाराष्ट्र का विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी (एमवीए) कथित तौर पर...
महाराष्ट्र विपक्षी गठबंधन सीट शेयरिंगः उद्धव सेना के 21, कांग्रेस के 15 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना; एनसीपी के शरद पवार गुट को मिल सकती हैं नौ सीटें

लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ, महाराष्ट्र का विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी (एमवीए) कथित तौर पर शुक्रवार को एक बैठक में लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे के समझौते पर पहुंच गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिवसेना का उद्धव ठाकरे गुट 21 सीटों पर चुनाव लड़ सकता है, जबकि कांग्रेस 15 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। सूत्रों ने बताया कि एनसीपी के शरद पवार गुट को नौ सीटें मिल सकती हैं।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, प्रमुख बैठक में कांग्रेस नेता नाना पटोले, पृथ्वीराज चव्हाण, वर्षा गायकवाड़, एनसीपी (शरद पवार गुट) के नेता जयंत पाटिल, जितेंद्र अवहाद और अनिल देशमुख और शिवसेना (यूबीटी) के संजय राउत, विनायक ने भाग लिया। राउत और वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) के एक प्रतिनिधि। यह बैठक शरद पवार के घर पर हुई। हालांकि, एमवीए के लिए सीट-बंटवारे की अंतिम संख्या की आधिकारिक घोषणा गठबंधन के वरिष्ठ नेताओं द्वारा की जाएगी। महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं।

कुछ रिपोर्टों के अनुसार, प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाली वीबीए, जो हाल ही में एमवीए में शामिल हुई पार्टी है, के दो सीटों पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है, जबकि राजू शेट्टी के स्वाभिमानी पक्ष को एक सीट मिल सकती है। हालाँकि, उपर्युक्त संख्याओं के अलावा, एक वैकल्पिक गणना भी सामने आई है जिसमें कहा गया है कि शिवसेना (यूबीटी) सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि कांग्रेस 18 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का शरद पवार गुट अन्य 10 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगा।

रिपोर्टों में सुझाव दिया गया कि वीबीए, जिसने पहले पांच सीटों की मांग की थी, को सेना (यूबीटी) के हिस्से से दो सीटें मिलेंगी जबकि राजू शेट्टी की पार्टी को शरद पवार के गुट का समर्थन प्राप्त होगा। विशेष रूप से, प्रत्येक पार्टी को एक सीट आवंटित की जाएगी, जिसमें एक मौजूदा सांसद होगा। यहां तक कि अगर कोई उम्मीदवार एक पार्टी से दूसरी पार्टी में चला जाता है, तो भी जिस पार्टी को मूल रूप से चुनाव लड़ने वाली सीट मिली है, उसे टिकट मिलेगा। चुनाव आयोग ने अभी तक लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की है। चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad