Advertisement

मालीवाल मामला: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार गिरफ्तार; आप प्रमुख ने कहा- रविवार को जाएंगे भाजपा मुख्यालय, पीएम को दी ये चुनौती

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार को आप सांसद स्वाति मालीवाल पर...
मालीवाल मामला: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार गिरफ्तार; आप प्रमुख ने कहा- रविवार को जाएंगे भाजपा मुख्यालय,  पीएम को दी ये चुनौती

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार को आप सांसद स्वाति मालीवाल पर मुख्यमंत्री आवास पर कथित हमले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया, जबकि आक्रामक आप प्रमुख ने कहा कि वह और पार्टी के अन्य नेता रविवार को भाजपा मुख्यालय जाएंगे और उन्होंने प्रधानमंत्री को चुनौती दी कि वे जिसे चाहें जेल भेज दें।

आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया कि मालीवाल को भाजपा ने केजरीवाल के खिलाफ "षड्यंत्र" का हिस्सा बनने के लिए "ब्लैकमेल" किया है, क्योंकि वह भ्रष्टाचार के मामले का सामना कर रही हैं और भाजपा पार्टी के सांसद राघव चड्ढा और दिल्ली के मंत्रियों आतिशी और सौरभ भारद्वाज को भी जेल भेजना चाहती है।

इस पर पलटवार करते हुए भाजपा ने आप पर कुमार का बचाव करते हुए पीड़ितों को शर्मिंदा करने और उन पर आरोप लगाने का आरोप लगाया। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने आरोप लगाया कि केजरीवाल कुमार को बचाने का प्रयास कर रहे हैं, क्योंकि उनके सहयोगी मुख्यमंत्री के नुकसानदायक "रहस्यों" को उजागर करने की स्थिति में हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि कुमार को शनिवार को दिल्ली पुलिस की एक टीम ने मुख्यमंत्री के आवास से हिरासत में लिया था। उन्होंने कहा कि उन्हें संदेह है कि वह सबूतों से छेड़छाड़ करने आए थे। इसके कुछ घंटे बाद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन और संजय सिंह जैसे आप नेताओं को जेल भेजने का "खेल" खेलने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, "वे हमारी पार्टी के पीछे पड़े हैं और हमारे नेताओं को एक के बाद एक जेल भेज रहे हैं... आज आपने मेरे पीए को जेल भेज दिया।" उन्होंने कहा कि भाजपा कह रही है कि वे आप सांसद राघव चड्ढा और दिल्ली के मंत्रियों आतिशी और सौरभ भारद्वाज को भी जेल भेजेंगे। "मैं अपने विधायकों और सांसदों के साथ कल दोपहर में भाजपा कार्यालय जाऊंगा ताकि प्रधानमंत्री जिसे चाहें जेल भेज सकें।" "आप एक विचार है। आप जितने आप नेताओं को जेल में डालेंगे, देश में उससे सौ गुना अधिक नेता पैदा होंगे।"

केजरीवाल ने कहा, क्योंकि मालीवाल की घटना ने दिल्ली में भाजपा और आप के बीच विवाद को और बढ़ा दिया है, जहां 25 मई को लोकसभा चुनाव होने हैं। केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी को उसके नेताओं को जेल भेजकर नहीं कुचला जा सकता। राज्यसभा सांसद मालीवाल ने आरोप लगाया है कि 13 मई को जब वह मुख्यमंत्री से मिलने गई थीं, तो मुख्यमंत्री के सहयोगी ने उन पर पूरी ताकत से हमला किया, उनके चेहरे पर थप्पड़ मारे और छाती और पेट पर लात मारी।

शुक्रवार को एम्स में मालीवाल की मेडिकल जांच की गई। मेडिको-लीगल सर्टिफिकेट (एमएलसी) के अनुसार, उनके "बाएं पैर के पृष्ठीय भाग पर लगभग 3x2 सेमी आकार के और दाहिनी आंख के नीचे दाहिने गाल की कोहनी पर लगभग 2x2 सेमी आकार के चोट के निशान हैं।" एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि कुमार को शनिवार को मुख्यमंत्री के आवास से उठाया गया था, एक दिन पहले मालीवाल ने तीस हजारी अदालत में मजिस्ट्रेट के समक्ष अपना बयान दर्ज कराया था। अधिकारी ने बताया कि कुमार सुबह केजरीवाल से मिलने वहां गए थे।

पुलिस ने बताया कि उन्होंने मुख्यमंत्री आवास पर सुरक्षाकर्मियों और अन्य कर्मचारियों सहित कम से कम 10 लोगों के बयान दर्ज किए हैं, जो 13 मई को कथित हमले के समय मौजूद थे। एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, कुमार से शनिवार सुबह सीएम आवास पर जाने के कारण के बारे में पूछताछ की गई। पुलिस को संदेह है कि वह सबूतों से छेड़छाड़ करने आया होगा। अधिकारी ने बताया, "शनिवार सुबह जैसे ही उन्हें सीएम आवास पर कुमार की मौजूदगी के बारे में पता चला, स्थानीय पुलिस स्टेशन से एक टीम उसे पकड़ने के लिए भेजी गई।"

उन्होंने कुमार से गुरुवार को उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के समय उनके ठिकाने के बारे में भी पूछा। शाम को आप नेता गोपाल राय, संजय सिंह और आतिशी कुमार के आवास पर पहुंचे। सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान पुलिस अधिकारियों ने उनसे 13 मई को सीएम आवास पर क्या हुआ, इस बारे में कई सवाल पूछे। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि उनसे यह भी पूछा गया कि 13 मई को जब मालीवाल सुबह 9 बजे सीएम आवास पर पहुंचीं तो वह वहां क्या कर रहे थे। उन्होंने उनसे घटना वाले दिन केजरीवाल की मौजूदगी के बारे में भी पूछा।

इस बीच, शहर की एक अदालत ने फैसला सुनाया कि कुमार की अग्रिम जमानत याचिका निरर्थक हो गई है, क्योंकि उन्हें पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। इससे पहले दिन में कुमार ने पुलिस को पत्र लिखकर कहा था कि वह उनकी जांच में सहयोग करने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्हें मालीवाल के खिलाफ उनकी शिकायत पर भी विचार करना चाहिए। शुक्रवार को कुमार ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिसमें आरोप लगाया गया कि मालीवाल ने 13 मई को अनधिकृत रूप से प्रवेश करने के लिए सीएम आवास की सुरक्षा का उल्लंघन किया और वहां हंगामा किया। सीएम की सहयोगी ने यह भी आरोप लगाया कि जब उन्होंने उन्हें रोकने की कोशिश की तो उन्होंने उनके साथ गाली-गलौज की। आप की वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि अगर दिल्ली पुलिस निष्पक्ष है, तो उसे कुमार की शिकायत पर भी एफआईआर दर्ज करनी चाहिए।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में केजरीवाल ने दावा किया कि आप की "गलती" यह है कि दिल्ली में उसकी सरकार ने अच्छे स्कूल बनवाए, मोहल्ला क्लीनिक बनाए, मुफ्त इलाज मुहैया कराया और शहर में चौबीसों घंटे मुफ्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की, जो भाजपा नहीं कर सकी। पीटीआई वीडियो से बात करते हुए आतिशी ने दावा किया कि आप की सरकार ने अच्छे स्कूल बनवाए, मोहल्ला क्लीनिक स्थापित किए, मुफ्त इलाज मुहैया कराया और शहर में चौबीसों घंटे मुफ्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की, जो भाजपा नहीं कर सकी।

पीटीआई वीडियो से बात करते हुए आतिशी ने दावा किया कि पूर्व डीसीडब्ल्यू प्रमुख को अवैध भर्ती मामले में गिरफ्तारी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें केजरीवाल के खिलाफ "षड्यंत्र" का हिस्सा बनने के लिए भाजपा द्वारा "ब्लैकमेल" किया गया था। आतिशी, जो दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री भी हैं, ने आरोप लगाया कि मालीवाल सोमवार को बिना किसी अपॉइंटमेंट के मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर गईं। "वह अंदर क्यों घुस आईं? वह बिना अपॉइंटमेंट के मुख्यमंत्री के आवास पर क्यों पहुँचीं? अरविंद केजरीवाल उस दिन व्यस्त थे और उनसे नहीं मिले। अगर वह उस दिन उनसे मिलते, तो बिभव कुमार के खिलाफ लगाए गए आरोप उन पर भी लगाए जा सकते थे।"

उन्होंने कहा कि मालीवाल को भाजपा ने इस "षड्यंत्र" का चेहरा बनाया है। "भाजपा का एक पैटर्न है। पहले वे मामले दर्ज करते हैं और फिर नेताओं को जेल भेजने की धमकी देते हैं। स्वाति मालीवाल भ्रष्टाचार निरोधक शाखा द्वारा दर्ज अवैध भर्ती मामले में आरोपों का सामना कर रही हैं। मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और यह उस चरण में है जहां उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है। आप नेता ने आरोप लगाया, "भाजपा ने मालीवाल को ब्लैकमेल किया और उन्हें इस साजिश का चेहरा बनाया।" इस बीच, घटना के दिन मालीवाल का एक और कथित वीडियो ऑनलाइन सामने आया। वीडियो में, एक महिला सुरक्षाकर्मी मालीवाल को केजरीवाल के आवास से बाहर ले जाते हुए उनकी बांह पकड़ती हुई दिखाई दे रही है। जैसे ही वे मुख्य द्वार से बाहर निकलते हैं, मालीवाल सुरक्षाकर्मी की पकड़ से अपना हाथ छुड़ा लेती हैं।

इस बीच, भाजपा ने आप नेताओं पर "संपादित" वीडियो प्रसारित करके मालीवाल की छवि खराब करने का आरोप लगाया। शाम को एक अन्य प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, आतिशी ने आरोप लगाया कि शहर की पुलिस ने उसी समय कुमार को गिरफ्तार किया जब उनकी अग्रिम जमानत याचिका पर अदालत में सुनवाई हो रही थी। "यह भाजपा की साजिश को दर्शाता है। उनका इरादा हमारे चुनाव अभियान और अरविंद केजरीवाल को परेशान करना है।'' अपने एक्स हैंडल से केजरीवाल की तस्वीर हटा चुकीं मालीवाल ने बिभव कुमार के खिलाफ उनके द्वारा लगाए गए मारपीट के आरोपों को निराधार बताकर खारिज करने के लिए आप पर हमला किया और कहा कि आप ने 'गुंडों के दबाव' में आकर हार मान ली है और अब उनके चरित्र पर सवाल उठा रही है। मालीवाल ने कहा कि आप ने दो दिन पहले ही यह स्वीकार कर लिया है कि कुमार ने उनके साथ 'दुर्व्यवहार' किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad