Advertisement

एशियन गेम्स: मणिपुर की रोशिबिना देवी नाओरेम ने जीता सिल्वर, पीएम मोदी ने दी बधाई

मणिपुर की रोशिबिना देवी नाओरेम ने शुक्रवार को एशियाई खेलों में महिलाओं की 60 किलोग्राम वुशु स्पर्धा...
एशियन गेम्स: मणिपुर की रोशिबिना देवी नाओरेम ने जीता सिल्वर, पीएम मोदी ने दी बधाई

मणिपुर की रोशिबिना देवी नाओरेम ने शुक्रवार को एशियाई खेलों में महिलाओं की 60 किलोग्राम वुशु स्पर्धा में भारत के लिए रजत पदक जीता। फाइनल में अपने चीनी प्रतिद्वंद्वी शियाओवेई वू से 2-0 से हारने के बाद वह स्वर्ण जीतने का मौका चूक गईं। पीएम मोदी ने 19वें एशियाई खेलों में वुशु महिलाओं के 60 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीतने पर रोशिबिना देवी नाओरेम को बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, "हमारी समर्पित और प्रतिभाशाली रोशिबिना देवी नाओरेम ने वुशु, महिला सांडा 60 किग्रा में रजत पदक जीता है। उन्होंने असाधारण प्रतिभा और उत्कृष्टता की निरंतर खोज का प्रदर्शन किया है। उनका अनुशासन और दृढ़ संकल्प भी सराहनीय है। उन्हें बधाई देता हूं।"

 

 

हालांकि, रोशिबिना ने अपने पदक का रंग कांस्य से उन्नत कर लिया है, जो उन्होंने 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में जीता था।

उन्होंने कहा, ''रजत पदक जीतकर मुझे अच्छा लग रहा है लेकिन स्वर्ण पदक नहीं जीत पाने का मुझे थोड़ा दुख भी है। यह रजत पदक मणिपुर के लोगों को समर्पित है। मैंने इस खेल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। मैं इस खेल में की गई गलतियों को सुधारूंगी और बेहतर खेलूंगी। मैं नवंबर में आगामी विश्व चैंपियनशिप के लिए कड़ी मेहनत करूंगी।"

गौरतलब है कि रोशिबाना देवी ने भारतीय उम्मीदों पर खरा उतरते हुए बुधवार को वुशु 60 किग्रा फाइनल में प्रवेश किया और भारत के लिए एक और पदक पक्का किया। वियतनाम की थि थू गुयेन के रूप में कड़ी चुनौती का सामना करते हुए, रोशिबाना भारतीय के पक्ष में 2-0 के अंतिम स्कोर के साथ विजयी हुई।

उन्होंने क्वार्टरफाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए कजाकिस्तान की अइमान करशायगा को पीछे छोड़ दिया। एशियाई खेलों के पिछले संस्करण में, भारत का 13 सदस्यीय वुशु दल चार कांस्य पदक लेकर लौटा था।

2010 में गुआंगज़ौ में महिलाओं के 60 किग्रा में वांगखेम संध्यारानी देवी का रजत पदक एशियाई खेलों में वुशु में भारत का सर्वश्रेष्ठ परिणाम था, लेकिन अब रोशिबिना ने उस प्रदर्शन की बराबरी कर ली है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad