Advertisement

एमसीडीः दिल्ली की लड़ाई हाथापाई पर आई, सदन के भीतर AAP और BJP पार्षदों के बीच फिर हुई मारपीट; जमकर चले लात घूंसे

एमसीडी के सदन में 36 घंटे का समय भी नहीं गुजरा था कि एक बार फिर से वैसा ही नजारा देखने को मिला। स्टैंडिंग...
एमसीडीः दिल्ली की लड़ाई हाथापाई पर आई, सदन के भीतर AAP और BJP पार्षदों के बीच फिर हुई मारपीट; जमकर चले लात घूंसे

एमसीडी के सदन में 36 घंटे का समय भी नहीं गुजरा था कि एक बार फिर से वैसा ही नजारा देखने को मिला। स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी और बीजेपी पर्षदों के बीच जमकर मारपीट हुई। सदन के भीतर पार्षद एक दूसरे को पीटते हुए नजर आए। बुधवार की रात के समय एमसीडी का जो नजारा दिखा उससे भी एक कदम आगे शुक्रवार को पार्षद बढ़ गए। हंगामा मेयर की ओर से एक वोट अवैध घोषित किए जाने के बाद शुरू हुआ। हंगामे के बीच एक शख्श के घायल होने की खबर है। हंगामे के दौरान दिल्ली नगर निगम हाउस की कार्यवाही को 27 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

मेयर ने जैसे ही नतीजा घोषितस करना शुरू किया भाजपा के पार्षद उनकी तरफ तेजी से बढ़े। मेयर का पुलिस ने सुरक्षित निकाला। दोनों पार्टियों के पार्षदों के बीच जबरदस्त लात घूंसे चल गए। स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों के चुनाव होने के बाद वोटों की गिनती को लेकर घमासान मचा है। एक वोट अवैध पाया गया। मेयर ने री-काउंटिंग का आदेश दिया।

बीजेपी का कहना है कि जब इलेक्शन कमीशन के अधिकारियों ने कह दिया की वोट वैलिड है तो फिर दोबारा से रीकाउंटिंग की जरूरत नहीं है। बीजेपी पार्षदों ने आप पर गुंडागर्दी का आरोप लगाया। वहीं आम आदमी पार्टी की ओर से भी कहा जा रहा है कि उनके पार्षदों की ओर से गुंडागर्दी की जा रही है।

हाउस में हंगामे पर आप नेता आतिशी ने कहा, बीजेपी को अपनी हार मान लेनी चाहिए। आज सिविक सेंटर में भाजपा ने गुंडागर्दी दिखाई। स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव चल रहा था। जब मतगणना शुरू हुई तो भाजपा को एहसास हुआ कि वे हार रहे हैं और उन्होंने हंगामा किया। बीजेपी पुरुष सदस्य ने मेयर पर हमला किया और शारीरिक हमला किया।

उन्होंने कहा कि यह कैसा व्यवहार है? यह शर्मनाक और निंदनीय है। देश यह देख रहा है। भाजपा को अपनी हार स्वीकार कर लेनी चाहिए। मैं बीजेपी से अनुरोध करता हूं कि वह अपनी गुंडागर्दी बंद करे। मेयर पर हमला करने वालों को सलाखों के पीछे भेजा जाएगा।

पूर्व मेयर आरती मेहरा ने कहा कि मेयर को परिणाम तय करने का अधिकार नहीं है, वह केवल इसकी घोषणा कर सकती है। हम कोर्ट जाएंगे और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे। मैं वीडियो दिखा सकता हूं जहां आतिशी हंगामा करने के निर्देश देती नजर आ रही हैं। कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हम इन गुंडों के खिलाफ लड़ेंगे।

भाजपा की मीनाक्षी शर्मा ने कहा कि आप के किसी व्यक्ति ने मुझे किसी नुकीली चीज से मारा। उन्होंने मेरी गर्दन को भी छुआ। यह एक पुरुष पार्षद द्वारा किया गया था। उन्होंने एक भी सदन नहीं चलने दिया है। पता नहीं वह दिल्ली की मेयर हैं या आप की। वह केजरीवाल और अन्य आकाओं के आदेश पर काम करती हैं।

भाजपा के विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि  6 सदस्यों को स्थायी समिति के लिए चुना जाना था। आप और भाजपा के तीन-तीन सदस्य चुने गए। आप का एक सदस्य हार गया। यह सब उन्हें जिताने के लिए किया गया और नतीजों से छेड़छाड़ की गई। हम सीबीआई जांच की मांग करते हैं, ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए और कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होने कहा कि| चुनाव परिणामों के साथ छेड़छाड़ की जा रही है, गलत घोषणाएं की जा रही हैं और वे आपस में मारपीट कर रहे हैं। हमारे कई पार्षद घायल हो गए। एफआईआर कराई जा रही है। जिस तरह से उन्हें पीटा गया है, आपा ने दिखाया है कि वे गुंडों की पार्टी हैं।

पार्षद, अशोक कुमार मानू, जो कुछ मिनट पहले दिल्ली सिविक सेंटर में गिर गए थे, अपनी पार्टी के अन्य पार्षदों के साथ मीडिया के सामने पेश हुए। उनका कहना है, "ये इतने बेशर्म हैं कि महिलाओं और मेयर तक पर हमला कर दिया. ये बीजेपी के गुंडों ने किया।"

एमसीडी की स्थायी समिति के छह सदस्यों के चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद शुक्रवार को नगर निगम भवन में मतगणना जारी है और शुक्रवार को 250 पार्षदों में से 242 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय दोपहर करीब ढाई बजे वोट डालने वाली आखिरी पार्षद थीं।

मतदान के समापन के बाद 10 मिनट के ब्रेक के बाद, महापौर ने घोषणा की कि अभ्यास पूरा होने तक कोई भी सदस्य कक्ष नहीं छोड़ेगा। उसने यह भी घोषणा की कि 242 पार्षदों ने मतदान किया जबकि आठ ने नहीं किया। नगर निगम के एक अधिकारी ने मतदान नहीं करने वाले पार्षदों के नामों की घोषणा की- मंदीप सिंह, अरीबा खान, नाजिया दानिश, समीर अहमद, शगुफ्ता चौधरी जुबैर, सबिला बेगम, नाजिया खातून और जरीफ। सभी आठ कांग्रेस के हैं।

कुछ भाजपा पार्षदों ने "जय श्री राम" और मोदी समर्थक नारे लगाए, जबकि आप सदस्यों ने "आम आदमी पार्टी जिंदाबाद" और "अरविंद केजरीवाल जिंदाबाद" के नारे लगाए। इससे पहले दिन में ओबेरॉय ने सदन में घोषणा की कि स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव के लिए नए सिरे से मतदान कराया जाएगा। उन्होंने कहा था कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान बूथ क्षेत्र में मोबाइल फोन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट ने 17 फरवरी को मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव की तारीख तय करने के लिए एमसीडी की पहली बैठक बुलाने के लिए 24 घंटे के भीतर नोटिस जारी करने का आदेश दिया था. स्थायी समिति के छह सदस्यों के लिए सात प्रत्याशी मैदान में हैं।

आप ने आमिल मलिक (श्री राम कॉलोनी वार्ड), रमिंदर कौर (फतेह नगर वार्ड), मोहिनी जीनवाल (सुंदर नगरी वार्ड) और सारिका चौधरी (दरियागंज वार्ड) को उम्मीदवार बनाया है. कमलजीत सहरावत (द्वारका-बी वार्ड) और पंकज लूथरा (झिलमिल वार्ड) भाजपा के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। निर्दलीय पार्षद गजेंद्र सिंह दराल, जो बाद में भाजपा में शामिल हो गए, भी उम्मीदवार हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad