Advertisement

मेट्रो के लिए अब तीन मिनट से ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा

दिल्ली मेट्रो ने अपने सभी खंडों में यात्रियों के प्रतीक्षा समय को घटाकर अधिक से अधिक तीन मिनट करने के लिए ट्रेनों के फेरों की संख्या बढ़ाने की महत्वाकांक्षी योजना बनायी है।
मेट्रो के लिए अब तीन मिनट से ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा

दिल्ली मेट्रो में कुल 19 खंडों में से अभी मात्र तीन ऐसे खंड हैं, जहां ट्रेन आने का समय तीन मिनट अथवा इससे कम है। मेट्रो के अधिकारियों ने हाल में ही दिल्ली सरकार को 916 नये कोचों को खरीदने का प्रस्ताव भेजा है। इससे 102 नयी ट्रेन चलायी जा सकेंगी। नये कोचों की खरीद के बाद मौजूदा चार और छह कोचों वाली ट्रेनों में भी अतिरिक्त कोच बढ़ाये जा सकेंगे। हालांकि प्रस्ताव को अभी केन्द्र और राज्य सरकार से अनुमति नहीं मिलती है, लेकिन इससे भारी भीड़ से निपटने और अपना नेटवर्क विस्तार करने में मेट्रो को मदद मिलेगी। पिछले पांच सालों के दौरान मेट्रो में चलने वालों की संख्या में सालाना 17.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा रही है।

विस्तृत परियोजना रपट (डीपीआर) के अनुसार कश्मीरी गेट से ग्रीन पार्क के बीच येलो लाइन में प्रत्येक एक मिनट 54 सेकेंड में एक ट्रेन चलायी जाएगी। इससे इस मार्ग पर ट्रेनों के फेरे में बढ़ोतरी हो जाएगी। इस समय समयपुर-बादली से गुडगांव के हुड्डा सिटी सेंटर तक के सबसे लंबे और व्यस्त मार्ग में प्रत्येक दो मिनट 50 सेंकेड एवं आठ मिनट में ट्रेन चलती है। नये कोच आने के बाद यह समय दो मिनट 50 सेकेंड और एक मिनट 54 सेकेंड हो जाएगा। इसी प्रकार द्वारका से नोएडा सिटी सेंटर वाली लाइन तीन और चार में ट्रेन की फेरों का समय तीन मिनट 38 सेंकेंड से दो मिनट 25 सेकेंड तक आ जाएगा।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad