Advertisement

मुंबई, कोलकाता, इंदौर, पुणे, जयपुर में कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति, केंद्र सरकार ने छ​ह टीमाें का किया गठन

केंद्र सरकार ने कहा है कि कोविड-19 की स्थिति मुंबई, पुणे, इंदौर, जयपुर, कोलकाता और पश्चिम बंगाल में खासतौर...
मुंबई, कोलकाता, इंदौर, पुणे, जयपुर में कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति, केंद्र सरकार ने छ​ह टीमाें का किया गठन

केंद्र सरकार ने कहा है कि कोविड-19 की स्थिति मुंबई, पुणे, इंदौर, जयपुर, कोलकाता और पश्चिम बंगाल में खासतौर पर बहुत गंभीर है और लॉकडाउन के उल्लंघन के कारण संक्रमण और फैलने का खतरा बना हुआ है।

लॉकडाउन के नियमों का खुला उल्लंघन

मंत्रालय ने कहा है कि लॉकडाउन के उपायों के उल्लंघन से जन स्वास्थ्य को गंभीर खतरा है और संक्रमण तेजी से फैल सकता है। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग और शहरों में वाहनों के आवागमन के नियमों का खुला उल्लंघन हो रहा है। इस पर रोक लगाई जानी चाहिए।

मंत्रालय के अनुसार मध्य प्रदेश में इंदौर, महाराष्ट्र में मुंबई और पुणे, राजस्थान में जयपुर और पश्चिम बंगाल में कोलकाता, हावड़ा, पूर्वी मिदनापुर, उत्तरी 24 परगना, दार्जिलिंग, कलिंपोंग और जलपाईगुडी में हालात खासतौर पर गंभीर हैं।

इन राज्यों में मरीजों की बड़ी संख्या

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 17,265 और मरने वालों की संख्या 543 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार महाराष्ट्र में 4,203 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 223 लोगों की मौत हो चुकी है। मध्य प्रदेश में 1,407 मरीज हैं और 70 मौतें हो चुकी हैं। राजस्थान में 1,478 लोग संक्रमित हैं और 14 की मौत हुई है। पश्चिम बंगाल में 339 लोग संक्रमित और 12 की मौत हुई है।

मौके पर जायजा लेंगी केंद्रीय टीमें

केंद्र सरकार ने इन स्थानों पर जाकर जायजा लेने के लिए छह अंतरमंत्रालयीय केंद्रीय टीमों का गठन किया है और मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और पश्चिम बंगाल को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। ये टीमें केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि टीमें गाइडलाइन के अनुसार लॉकडान के उपायों के अनुपालन, आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई, सोशल डिस्टेंसिंग, स्वास्थ्य ढांचे की तैयारियों, स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा और राहत शिविरों में मजदूरों और गरीबों की स्थिति पर गौर करेंगी।

पुलिस और स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले

राज्य सरकारों को भेजे पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 से लड़ रहे चिकित्साकर्मियों के साथ हिंसा की कई घटनाएं सामने आई हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु सहित देश के कई हिस्सों में कुछ लोगों द्वारा स्वास्थ्यकर्मियों और पुलिस पर हमले किए जाने की घटनाएं हुईं। इन हमलों में कई लोगों के घायल होने की खबर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad