Advertisement

मोदी सरकार ने 2002 के गुजरात दंगों पर BBC की डॉक्यूमेंट्री के ट्वीट्स, YouTube वीडियो को किया ब्लॉक: रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने 2002 के गुजरात दंगों पर बीबीसी...
मोदी सरकार ने 2002 के गुजरात दंगों पर BBC की डॉक्यूमेंट्री के ट्वीट्स, YouTube वीडियो को किया ब्लॉक: रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने 2002 के गुजरात दंगों पर बीबीसी डॉक्यूमेंट्री  के लिंक के साथ ट्वीट्स और यूट्यूब वीडियो को ब्लॉक करने का आदेश दिया है। सूत्रों के हवाले से बताया कि कथित तौर पर आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों के तहत सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्वा चंद्रा ने शुक्रवार को ऐसे निर्देश जारी किए।

बीबीसी ने 2002 के गुजरात दंगों पर इंडिया: द मोदी क्वेश्चन शीर्षक से दो भागों में एक डॉक्यूमेंट्री बनाई है, जिसका पहला भाग मंगलवार को जारी किया गया। यह हिंदुत्व समूहों और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना है, जो दंगों के समय गुजरात के मुख्यमंत्री थे। अन्य बातों के अलावा, डॉक्यूमेंट्री यूके सरकार की एक पूर्व अप्रकाशित रिपोर्ट का हवाला देती है जिसमें कहा गया था कि गुजरात दंगों को सक्षम करने वाले "दंड के माहौल" के लिए मोदी "सीधे जिम्मेदार" थे।

सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि विदेश, गृह मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण सहित कई मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने बीबीसी के वृत्तचित्र की जांच की और पाया कि यह उच्चतम न्यायालय के अधिकार और विश्वसनीयता पर सवाल उठाने का प्रयास है, विभिन्न के बीच विभाजन बोता है। भारतीय समुदाय, और भारत में विदेशी सरकारों के कार्यों के संबंध में निराधार आरोप लगाते हैं।

सूत्रों ने कहा कि डॉक्यूमेंट्री को भारत की संप्रभुता और अखंडता को कमजोर करते हुए पाया गया, और इसमें विदेशी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों के साथ-साथ देश के भीतर सार्वजनिक व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डालने की क्षमता थी। सूत्रों ने कहा कि संबंधित यूट्यूब वीडियो के लिंक वाले 50 से अधिक ट्वीट्स को ब्लॉक करने के लिए ट्विटर को भी आदेश जारी किए गए हैं, सूत्रों ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने निर्देशों का पालन किया है।

इससे पहले, मोदी सरकार ने भी डॉक्यूमेंट्री को "प्रोपेगैडा पीस" करार दिया था। इसने कहा कि बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पक्षपातपूर्ण थी और इसमें निष्पक्षता की कमी थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने फिल्म पर कहा, "हमें लगता है कि यह एक विशेष बदनाम कहानी को आगे बढ़ाने के लिए बनाया गया प्रचार है। पूर्वाग्रह, निष्पक्षता की कमी और एक सतत औपनिवेशिक मानसिकता स्पष्ट रूप से दिखाई देती है।" मोदी सरकार द्वारा लिंक ब्लॉक करने के बावजूद, उपयोगकर्ताओं ने फिल्म तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक लिंक साझा किए हैं।

2002 में, गुजरात में सांप्रदायिक हिंसा में कुल 1,044 लोग मारे गए थे। मृतकों में 790 मुस्लिम और 254 हिंदू शामिल हैं। इसके अलावा, मीडिया रिपोर्टों में उद्धृत सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 223 और लोगों के लापता होने और अन्य 2,500 के घायल होने की सूचना है। 27 फरवरी, 2002 को गुजरात के गोधरा में साबरमती एक्सप्रेस में आग लगने से कुल 59 हिंदुओं की मौत हो गई थी। मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस घटना को "पूर्व नियोजित हमला" कहा। हिंदुत्व संगठन विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने बाद में कहा कि गुजरात दंगे "किया जाना था"।

विहिप गुजरात के प्रमुख केशवरम काशीराम शास्त्री ने मार्च 2002 में Rediff News को बताया कि अहमदाबाद में मुसलमानों के स्वामित्व वाली दुकानों की एक सूची गोधरा कांड के एक दिन बाद 28 फरवरी की सुबह तैयार की गई थी। रेडिफ ने उल्लेख किया, "शास्त्री एक आरोप का जवाब दे रहे थे कि अहमदाबाद में दुकानों को वीएचपी द्वारा पहले से तैयार की गई सूची के आधार पर लूटा गया था और यह कि हिंसा गोधरा में हुए नरसंहार के खिलाफ एक स्वतःस्फूर्त आक्रोश नहीं था।" शास्त्री ने रेडिफ से कहा, "सुबह हम बैठ गए और सूची तैयार की। हम पहले से तैयार नहीं थे... यह करना था, यह करना था। हमें यह पसंद नहीं है, लेकिन हम बहुत गुस्से में थे। काम और क्रोध अंधे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad