Advertisement

बहुमत परीक्षण को तैयार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, राज्यपाल को सौंपी चिट्ठी

मध्य प्रदेश के सियासी घमासान के बीच आज मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राजभवन में राज्यपाल लालजी टंडन से...
बहुमत परीक्षण को तैयार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, राज्यपाल को सौंपी चिट्ठी

मध्य प्रदेश के सियासी घमासान के बीच आज मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राजभवन में राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल को एक पत्र सौंपकर भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाया। साथ ही, बेंगलुरू में मौजूद 22 बागी विधायकों की रिहाई सुनिश्चित कराने की भी मांग की। कमलनाथ ने कहा कि वह विधानसभा के आगामी सत्र में बहुमत परीक्षण कराने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा आज ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा से राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल करेंगे।

बहुमत परीक्षण के लिए कमलनाथ तैयार

मध्यप्रदेश में चल रहे सियासी संकट के बीच कमलनाथ ने विधानसभा में बहुमत परीक्षण के लिए तैयार हो गए हैं। उन्होंने कहा है कि राज्यपाल के अभिभाषण और बजट के बाद स्पीकर द्वारा तय तारीख को बहुमत परीक्षण कराया जाएगा, लेकिन यह तभी संभव है जब बंधक बनाए गए 22 विधायक रिहा होंगे।

राज्यपाल से मिले कमलनाथ, भाजपा पर लगाया विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुक्रवार को भोपाल में राज्यपाल लालजी टंडन से राजभवन में मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को एक पत्र सौंपा जिसमें भाजपा द्वारा विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया गया है। राज्यपाल से अनुरोध किया गया है कि वह बंगलूरू में बंधक बनाए गए विधायकों की रिहाई सुनिश्चित करें।

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Madhya Pradesh Chief Minister Kamal Nath&#39;s letter to Governor Lalji Tandon requesting &#39;floor test in the forthcoming session of the assembly on a date fixed by the Speaker&#39;. <a href="https://t.co/xWI6rc0RI5">pic.twitter.com/xWI6rc0RI5</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/1238351620858990594?ref_src=twsrc%5Etfw">March 13, 2020</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

स्पीकर ने विधायकों को जारी किया नोटिस

विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने सभी विधायकों को शुक्रवार को उनके सामने पेश होकर यह स्पष्ट करने के लिए कहा है कि उन्होंने इस्तीफा खुद दिया है और यह फैसला बिना किसी के दबाव में आए लिया गया है। प्रजापति ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'विधायकों के दबाव में इस्तीफा नहीं देने की पुष्टि करना स्पीकर की जिम्मेदारी है।' सारी प्रक्रिया नियमों के तहत हो रही है और उसी के मुताबिक कार्रवाई होगी।

सिंधिया राज्यसभा के लिए आज करेंगे नामांकन

कांग्रेस का साथ छोड़कर भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया आज भोपाल से राज्यसभा के लिए अपना नामांकन करेंगे। भाजपा में शामिल होने के बाद सिंधिया गुरुवार को भोपाल पहुंचे जहां कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। वह आज लगभग दो बजे विधानसभा में नामांकन करेंगे। इससे पहले वह भाजपा कार्यालय जाएंगे।

होली की छुट्टी से वापस लौटे राज्यपाल

राज्यपाल लालजी टंडन गुरुवार को भोपाल लौट आए। राज्य के 22 विधायकों ने विधानसभा के सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया है।इनमें से 19 विधायक बेंगलुरु में हैं। इस बीच, राज्य सरकार ने राज्यपाल से बेंगलुरु जाने वाले छह मंत्रियों को बर्खास्त करने का आग्रह किया है।राज्यपाल होली की छुट्टी पर 8 मार्च को लखनऊ गए।राज्य में तेजी से बदलते घटनाक्रम के बीच, ऐसी अटकलें थीं कि राज्यपाल उनकी छुट्टी रद्द कर सकते हैं और वापस लौट सकते हैं।एक अधिकारी के अनुसार, राज्यपाल गुरुवार रात को वापस लौटे।

22 विधायकों ने दिया इस्तीफा

राज्य सरकार के मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, प्रद्युम्न सिंह तोमर, इमरती देवी, तुलसी सिलावट, प्रभुराम चौधरी, महेंद्र सिंह सिसोदिया के अलावा विधायक हरदीप सिंह डंग, जसप्रीत सिंह जाजी, राजवर्धन सिंह, ओपीएस भदोरिया, मुन्ना लाल गोयल, रघुराज सिंह, कंसराज सिंह, कश्यप सिंह बृजेंद्र सिंह यादव, सुरेश धाकड़, गिर्राज दंडौतिया, रक्षा संतराम सिरोंया, रणवीर जाटव, जसवंत जाटव पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad