Advertisement

मुइज़ू ने चीन से 'अधिक पर्यटक भेजने' के लिए कहा, मालदीव पर्यटन निकाय ने भारत से 'ईमानदारी से माफी' मांगी

मालदीव के एक शीर्ष टूर और ट्रैवल ऑपरेटर निकाय ने मंगलवार को देश के पर्यटन पर "संभावित प्रतिकूल प्रभाव"...
मुइज़ू ने चीन से 'अधिक पर्यटक भेजने' के लिए कहा, मालदीव पर्यटन निकाय ने भारत से 'ईमानदारी से माफी' मांगी

मालदीव के एक शीर्ष टूर और ट्रैवल ऑपरेटर निकाय ने मंगलवार को देश के पर्यटन पर "संभावित प्रतिकूल प्रभाव" को रोकने के लिए भारत के साथ संबंधों में सुधार की मांग की, जिसे उसने द्वीप राष्ट्र की "जीवनरेखा" कहा।

यह पत्र लक्षद्वीप पर उनके पोस्ट के बाद मालदीव के तीन मंत्रियों द्वारा भारत और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों को लेकर भारत और मालदीव के बीच राजनयिक विवाद बढ़ने के एक दिन बाद आया है। मालदीव के तीन मंत्रियों ने अनुमान लगाया था कि पीएम मोदी का यह कदम लक्षद्वीप को मालदीव के वैकल्पिक पर्यटन स्थल के रूप में पेश करने का एक प्रयास था।

भारत और पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक पोस्ट ने भारतीय लोगों में गुस्सा पैदा कर दिया और खेल जगत के दिग्गजों और बॉलीवुड हस्तियों सहित कई लोगों ने द्वीप राष्ट्र की यात्राओं का बहिष्कार करने का आह्वान किया।

भारत स्थित ऑनलाइन ट्रैवल बुकिंग प्लेटफॉर्म-EaseMyTrip के सीईओ निशांत पिट्टी ने भी मालदीव की सभी बुकिंग रद्द करने की घोषणा की थी। उन्होंने राष्ट्र के साथ एकजुटता दिखाते हुए अपनी वेबसाइट पर द्वीप राष्ट्र के लिए सभी उड़ान बुकिंग को निलंबित करने की घोषणा की थी।

मालदीव एसोसिएशन ऑफ ट्रैवल एजेंट्स एंड टूर ऑपरेटर्स (MATATO) ने पिट्टी को संबोधित एक पत्र में भारतीय प्रधान मंत्री और भारतीयों के खिलाफ अपने कुछ उप मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों से हुई ठेस के लिए "ईमानदारी से माफी" मांगी है।

“पर्यटन मालदीव की जीवनधारा है, जो हमारे सकल घरेलू उत्पाद में दो-तिहाई से अधिक का योगदान देता है और लगभग 44,000 मालदीववासियों को आजीविका प्रदान करता है जो सीधे पर्यटन क्षेत्र में काम करते हैं। पत्र में कहा गया है कि पर्यटन पर संभावित प्रतिकूल प्रभाव हमारी अर्थव्यवस्था पर गंभीर असर डालने की क्षमता रखता है, जिससे कई लोगों का जीवन और कल्याण प्रभावित होगा।

इसमें कहा गया है कि हाल की घटनाओं ने भारत और मालदीव के बीच संबंधों पर गहरा असर डाला है और इन टिप्पणियों से हुई ठेस के लिए वह ईमानदारी से माफी मांगता है। “हम चाहते हैं कि आप जानें कि हमारे देशों को जोड़ने वाले बंधन राजनीति से परे हैं। पत्र में कहा गया है, हम अपने भारतीय समकक्षों को न केवल व्यापारिक सहयोगी बल्कि प्रिय भाई-बहन मानते हैं।

इसमें कहा गया है: "हमारा दृढ़ विश्वास है कि मैत्रीपूर्ण संबंधों को बनाए रखने, व्यापार को सुविधाजनक बनाने और हमारे देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को मजबूत और निर्बाध बनाए रखने के लिए सहयोगात्मक प्रयास और खुला संचार आवश्यक है।"

यह कहते हुए कि MATATO "हमारे भारतीय समकक्षों के साथ हमारे रणनीतिक गठबंधनों" को मान्यता देता है, पत्र में आगे कहा गया है, यह समझता है कि ये रिश्ते "पेशेवर दायरे से परे हैं" और "हमारे दोनों देशों के बीच स्थायी दोस्ती और साझेदारी के लिए एक वसीयतनामा के रूप में काम करते हैं।" ”

यह दोहराते हुए कि भारतीय बाजार "मालदीव के पर्यटन क्षेत्र की सफलता में एक अपरिहार्य शक्ति" बना हुआ है, जो गेस्ट हाउस और छोटे से मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करता है जो भारतीय आगंतुकों की आमद पर निर्भर हैं, MATATO ने कहा कि वह विनम्रतापूर्वक चाहता है सकारात्मक संबंधों को बढ़ावा देने और उत्पन्न हुई किसी भी गलतफहमी को दूर करने में "सहायता और समर्थन"।

इसने पिट्टी से मालदीव के लिए EaseMyTrip उड़ानें फिर से खोलने का भी आग्रह किया। यह पत्र ऐसे समय आया है जब मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने मंगलवार को अपनी यात्रा के दौरान चीन से राजनयिक विवाद के बाद उनके देश में अधिक पर्यटकों को भेजने के प्रयासों को "तेज" करने की अपील की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad