Advertisement

अब 14वें राज्य में फैला कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन; देश में संक्रमितों की संख्या हुई 220, केंद्र ने राज्यों को पत्र लिख कर दी ये चेतावनी

ओमिक्रोन ने देश के 14वें राज्य जम्मू में भी दस्तक दे दी है। यहां 3 लोग ओमीक्रोन वायरस से संक्रमित पाए गए...
अब 14वें राज्य में फैला कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन; देश में संक्रमितों की संख्या हुई 220,  केंद्र ने राज्यों को पत्र लिख कर दी ये चेतावनी

ओमिक्रोन ने देश के 14वें राज्य जम्मू में भी दस्तक दे दी है। यहां 3 लोग ओमीक्रोन वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के कुल मामले 220 हो गए हैं। वहीं, नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर चेतावनी दी है।. मंत्रालय ने कहा है कि ओमिक्रोन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले तीन गुना तेजी से फैलता है। लिहाजा, स्थानीय और जिला स्तर पर डेटा विश्लेषण, सख्त और त्वरित नियंत्रण की जरुरत है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से केंद्र ने कहा कि नाइट कर्फ्यू लागू करने, बड़ी सभाओं पर रोक, विवाह और अंतिम संस्कार में लोगों की संख्या कम करने की रणनीति पर काम किया जाना चाहिए। ओमिक्रोन के मामलों को देखते हुए केंद्र लगातार गैर-जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दे रहा है।

पत्र में कहा गया है, ‘‘जिला स्तर पर कोविड-19 से प्रभावित जनसंख्या, भौगोलिक प्रसार, अस्पताल के बुनियादी ढांचे और इसके उपयोग, श्रमशक्ति, निषिद्ध क्षेत्र अधिसूचित करने, निषिद्ध क्षेत्रों की परिधि लागू करने आदि के संबंध में उभरते आंकड़ों की निरंतर समीक्षा होनी चाहिए। यह साक्ष्य जिला स्तर पर ही प्रभावी निर्णय लेने का आधार होना चाहिएष’’ स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र में कहा, "इस तरह की रणनीति यह सुनिश्चित करती है कि संक्रमण राज्य के अन्य हिस्सों में फैलने से पहले स्थानीय स्तर पर ही नियंत्रित हो जाए।"

महाराष्ट्र में मंगलवार को 11 नए केस आने के बाद ओमीक्रोन के सबसे ज्यादा 65 मामले हो गए हैं। सबसे ज्यादा केस मुंबई में सामने आए हैं। दिल्ली में 34 मरीजों का इलाज एलएनजेपी में चल रहा है। चौंकाने वाली बात ये है कि इनमें 3 मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री भी नहीं है। इसके बाद दिल्ली में 54 केस हैं। तेलंगाना और कर्नाटक में भी ओमिक्रोन के मामले आने का सिलसिला जारी है।

दिल्ली में लोक नायक अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. सुरेश कुमार ने कहा, 'अब तक हमने 24 ओमिक्रोन पॉजिटिव मरीजों का इलाज किया है, लेकिन केवल दो लोगों में लक्षण पता चले थे। एक मरीज को हल्का बुखार था, गले में खराश थी, सिर और शरीर में दर्द था। दूसरे मरीज को गले में खराश और लूज मोशन की शिकायत थी। इलाज के बाद उनकी तबीयत सुधर गई और किसी को भी स्टेरॉयड, एंटीवायरल ड्रग्स या ऑक्सीजन थेरेपी देने की जरूरत नहीं पड़ी, जबकि डेल्टा वैरिएंट के समय इसका खूब इस्तेमाल हुआ था।'

ताजा आंकड़ों के मुताबिक नए वेरिएंट के अब तक महाराष्ट्र में 65, राजस्थान में 18, दिल्ली में 54, गुजरात में 14, यूपी में 2, जम्मू में 3, केरल 15, कर्नाटक में 19. तेलंगाना में 24, आंध्र प्रदेश में 1, चंडीगढ़ में1, पश्चिम बंगाल में 1, तमिलनाडु मे 1, ओडिशा में 2 मामले सामने आ चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad