Advertisement

बकरीद और गंगा दशहरा को लेकर पुलिस अलर्ट, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी, नोएडा में धारा 144 लागू

  इस समय देशभर में बकरीद की तैयारियां जोरों पर हैं और बाजारों में भीड़ देखने को मिल रही है। जानवरों की...
बकरीद और गंगा दशहरा को लेकर पुलिस अलर्ट, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी, नोएडा में धारा 144 लागू

 

इस समय देशभर में बकरीद की तैयारियां जोरों पर हैं और बाजारों में भीड़ देखने को मिल रही है। जानवरों की मंडियों में बकरों की खरीददारी भी जमकर चल रही है। मुस्लिम धर्म के सबसे बड़े त्योहारों में से एक को लेकर देशभर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। जानवरों की कुर्बानी के लिए नियम बनाए गए हैं और उन खास जगहों पर ही कुर्बानी की इजाजत दी गई है। पुलिस संवेदनशील इलाकों में गश्त भी लगा रही है। बकरीद को लेकर सबसे ज्यादा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रही है।

एक ओर जहां उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में पुलिस ने बकरीद और ज्येष्ठ गंगा दशहरा के मद्देनजर  धारा 144 लागू की हुई है, जो रविवार से बुधवार तक नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अपराध प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी।

वहीं, प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत सूबे के सभी प्रमुख शहरों में पुलिस मुस्तैदी से जुटी हुई है। लखनऊ में भारी पुलिस बल के साथ अधिकारियों ने गश्त लगाई और शहर के संवेदनशील इलाकों का जायजा लिया। पुलिस की टीम को घंटाघर वाले इलाके में गश्त लगाते हुए देखा गया। पुराने लखनऊ के संवेदनशील इलाकों में पुलिस की टीम गई और हालात का जायजा लिया। पुलिस किसी भी तरह से माहौल नहीं बिगड़ने देना चाहती है।

 गौतमबुद्धनगर पुलिस के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि त्योहार के दौरान शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए निषेधाज्ञा लागू की जा रही है। गंगा दशहरा रविवार को मनाया जाएगा जबकि बकरीद सोमवार को है। पुलिस के आदेश के अनुसार, बिना विशेष अनुमित के सार्वजनिक स्थानों पर सार्वजनिक प्रार्थना, पूजा, जुलूस और अन्य धार्मिक आयोजन पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून और व्यवस्था) हिरदेश कठेरिया ने कहा, ‘असामाजिक तत्वों से लोक व्यवस्था को संभावित खतरे के मद्देनजर, इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ऐसे व्यक्ति शांति भंग कर सकते हैं।’ उन्होंने कहा कि इसके मद्देनजर धारा 144 गौतमबुद्धनगर आयुक्तालय में 16 से 19 जून तक लागू रहेगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad