Advertisement

कृषि कानूनों को लेकर अब राकेश टिकैत ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से लगाई गुहार, जानिए क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात यानी शुक्रवार को वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से...
कृषि कानूनों को लेकर अब राकेश टिकैत ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से लगाई गुहार, जानिए क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात यानी शुक्रवार को वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात पर हर किसी की नजरें टिकी हुई हैं। इस बीच भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता और किसान नेता राकेश टिकैत देश के मुद्दे पर विदेशी हस्तक्षेप चाहते हैं। केंद्र के तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे राकेश टिकैत ने ट्वीट करके कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने किसान आंदोलन पर बात करें। बता दें कि इन दिनों पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं।

राकेश टिकैत ने अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्विटर हैंडल को टैग करते हुए लिखा है, ‘’हम भारतीय किसान मोदी सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। पिछले 11 महीनों के अंदर विरोध प्रदर्शन में 700 किसानों की मौत हो चुकी है। हमें बचाने के लिए इन काले कानूनों को निरस्त किया जाना चाहिए। कृपया पीएम मोदी से मिलते समय हमारी चिंता पर ध्यान दें।’’

गौरतलब है कि राकेश टिकैत का ये ट्वीट ऐसे समय आया है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलेंगे। बैठक के दौरान व्यापार, निवेश और रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में संबंधों को प्रगाढ़ करने के तरीकों पर चर्चा होने की उम्मीद है। मोदी और बाइडेन के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता में कट्टरपंथ और आतंकवाद के अलावा अन्य बड़े क्षेत्रीय मुद्दों से निपटने के तरीकों पर चर्चा होने की उम्मीद है। साथ ही अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर भी चर्चा होने की संभावना है।

बता दें कि केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के किसान पिछले साल नवंबर से आंदोलन कर रहे हैं। पिछले 11 महीनों से किसान राजधानी दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं। सरकार के साथ किसान संगठनों की बातचीत विफल रही है। किसान हर हाल में तीनों कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad