Advertisement

ओमिक्रोनः महाराष्ट्र में सात नए केस सामने आए; राज्य में कुल 17 मामले, देश में अब तक 32 पॉजिटिव

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 7 नए केस सामने आए हैं, इन नए मामलों में 3 मुंबई से और 4 पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम...
ओमिक्रोनः महाराष्ट्र में सात नए केस सामने आए;  राज्य में कुल 17 मामले, देश में अब तक 32 पॉजिटिव

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 7 नए केस सामने आए हैं, इन नए मामलों में 3 मुंबई से और 4 पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम से हैं। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक ओमिक्रोन वेरिएंट के सामने आए नए मामलों के बाद राज्य में नए वेरिएंट के मामलों की कुल संख्या अब 17 पर पहुंच गई है। मुंबई के धारावी में भी ओमिक्रॉन वैरिएंट का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक धारावी का एक निवासी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद इसमें कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। निवासी हाल ही में तंजानिया से लौटा था। अब तक देश में 32 मामले दर्ज किये गए हैं।
इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि देश में ओमिक्रोन के 25 मामलों की पुष्टि हुई है। राजस्थान में 9, गुजरात में तीन, महाराष्ट्र में 10, कर्नाटक में दो, दिल्ली में एक व्यक्ति में इस वेरिएंट की पुष्टि हुई है। ज्यादातर मरीजों में हल्के लक्षण मिले हैं। दुनियाभर में 59 देशों में ओमिक्रोन के मामले पाए गए हैं।
दुनियाभर में जो स्थिति है, ओमिक्रोन और अन्य वेरिएंट के वो डराने वाले हैं। ब्रिटेन में लगातार मामले बढ़ रहे हैं। ब्रिटेन में एक दिन में दोगुनी की बोढ़तरी हुई है। ब्रिटेन में कुल 817 ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, राजस्थान के जयपुर से राहत भरी खबर आई है। यहां ओमिक्रॉन से संक्रमित मिले सभी 9 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। ये सभी लोग दक्षिण अफ्रीका से आए थे और एक ही परिवार के हैं।
आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि चिकित्सकीय रूप से, ओमिक्रोन ने अभी स्वास्थ्य प्रणाली पर बोझ नहीं बढाया है, लेकिन सतर्कता बनाए रखनी होगी। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा कि डब्ल्यूएचओ और हम लगातार चेतावनी दे रहे हैं कि लोगों को मास्क पहनते रहना है लेकिन लोग मास्क पहनना कम कर रहे हैं। हमें वैश्विक हालात से सीखना चाहिए। वैक्सीन सभी को लेनी चाहिए। लापरवाही नहीं बरतनी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad