Advertisement

माफी की मांग पर राहुल गांधी ने कहा- मेरा नाम गांधी है, सावरकर नहीं; अडानी पर मेरे अगले भाषण से डरे हुए हैं पीएम मोदी

यूनाइटेड किंगडम में भारतीय लोकतंत्र पर अपनी टिप्पणी के लिए निशाने पर आए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने...
माफी की मांग पर राहुल गांधी ने कहा- मेरा नाम गांधी है, सावरकर नहीं; अडानी पर मेरे अगले भाषण से डरे हुए हैं पीएम मोदी

यूनाइटेड किंगडम में भारतीय लोकतंत्र पर अपनी टिप्पणी के लिए निशाने पर आए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "मुझे अयोग्य घोषित किया गया है क्योंकि प्रधानमंत्री मेरे अगले भाषण से डरे हुए हैं। मैंने उनकी आंखों में डर देखा है। इसलिए वे नहीं चाहते कि मैं संसद में बोलूं।"  उन्होंने कहा, "मेरा नाम सावरकर नहीं है, यह गांधी है और गांधी कभी माफी नहीं मांगते।"

संसद के सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित किए जाने के बाद अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में, कांग्रेस नेता ने कहा कि वह "भारत के लोगों की लोकतांत्रिक आवाज" का बचाव करना जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि धमकियों, अयोग्यता, जेल की सजा से नहीं डरते।

उन्होंने कहा, "मैं यहां भारत के लोगों की लोकतांत्रिक आवाज की रक्षा के लिए हूं। मैं ऐसा करना जारी रखूंगा, मैं किसी से नहीं डरता।" राहुल गांधी को 2019 के मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 8 के तहत अयोग्य घोषित कर दिया गया था। लोकसभा से अयोग्यता उन्हें आठ साल तक चुनाव लड़ने से रोक देगी जब तक कि कोई उच्च न्यायालय उनकी दोषसिद्धि पर रोक नहीं लगाता।

पूर्व कांग्रेस प्रमुख को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उनके छत्तीसगढ़ समकक्ष भूपेश बघेल और पार्टी महासचिवों जयराम रमेश और केसी वेणुगोपाल द्वारा प्रेस मीट में शामिल किया गया था। गांधी ने कहा कि विवादास्पद सवाल बना हुआ है कि अडानी शेल फर्मों में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश किसने किया और वह यह सवाल पूछते रहेंगे।

कांग्रेस नेता ने कहा, "मैं अडानी के मुद्दे पर सवाल पूछता रहूंगा, वे मुझे अयोग्य ठहराकर या मुझे जेल में डाल कर डरा नहीं सकते। मैं पीछे नहीं हटूंगा।" बीजेपी के इस आरोप पर कि उन्होंने ओबीसी का अपमान किया, गांधी ने कहा, "मैंने हमेशा भाईचारे की बात की है, यह ओबीसी के बारे में नहीं है।"

यूनाइटेड किंगडम में भारतीय लोकतंत्र पर अपनी टिप्पणी के लिए निशाने पर आए कांग्रेस नेता ने कहा, "मुझे अयोग्य घोषित किया गया है क्योंकि प्रधानमंत्री मेरे अगले भाषण से डरे हुए हैं। मैंने उनकी आंखों में डर देखा है। इसलिए वे नहीं चाहते कि मैं संसद में बोलूं।"

उन्होंने कहा कि उन्होंने स्पीकर से लंदन में अपनी टिप्पणी पर लगे आरोपों का जवाब सदन के पटल पर देने के लिए कहा। गांधी ने कहा, "मेरे पास केवल एक कदम है और वह है सच्चाई के लिए लड़ना और इस देश की लोकतांत्रिक प्रकृति की रक्षा करना। मुझे जीवन भर के लिए अयोग्य ठहराओ, मुझे जीवन भर के लिए जेल में डाल दो, मैं चलता रहूंगा।" "क्या मैं चिंतित दिख रहा हूँ? मैं उत्साहित हूँ।"  उन्होंने सभी विपक्षी दलों को उनका समर्थन करने के लिए धन्यवाद दिया। कांग्रेस नेता की सजा के बाद पार्टियों ने विरोध मार्च निकाला था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad