Advertisement

विपक्ष ने बिधूड़ी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए लोकसभा अध्यक्ष पर बढ़ाया दबाव; बीजेपी ने लगाया पीएम के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी का आरोप

विपक्षी दलों ने सदन में बसपा सांसद दानिश अली के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी को लेकर भाजपा के रमेश बिधूड़ी...
विपक्ष ने बिधूड़ी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए लोकसभा अध्यक्ष पर बढ़ाया दबाव; बीजेपी ने लगाया पीएम के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी का आरोप

विपक्षी दलों ने सदन में बसपा सांसद दानिश अली के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी को लेकर भाजपा के रमेश बिधूड़ी के खिलाफ निलंबन सहित कड़ी कार्रवाई के लिए शनिवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पर दबाव बढ़ा दिया। जहां भाजपा ने बिधूड़ी के बयानों पर आलोचना झेलने के बाद उन्हें नोटिस जारी किया था, वहीं पार्टी ने भी विपक्षी नेताओं पर पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके माता-पिता के खिलाफ अभद्र और आपत्तिजनक टिप्पणी कर रहे हैं।

लोकसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक के सुरेश, जो घटना के समय अध्यक्ष थे, उन नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने बिधूड़ी को तत्काल निलंबित करने और मामले को विशेषाधिकार समिति को भेजने की मांग करते हुए बिड़ला को पत्र लिखा है।

भाजपा सांसद निशिकांत ने लोकसभा अध्यक्ष से अली और टीएमसी तथा डीएमके जैसे दलों के सदस्यों द्वारा लोकसभा में दिए गए बयानों की जांच के लिए एक जांच समिति बनाने का आग्रह किया और आरोप लगाया कि बसपा सांसद ने मोदी के खिलाफ "अत्यधिक आपत्तिजनक" टिप्पणी की जिससे सत्तारूढ़ दल सांसद भड़क गया।

त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने हरियाणा कांग्रेस प्रमुख उदय भान द्वारा कथित तौर पर प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने पर एक वीडियो क्लिप साझा की और पूछा कि क्या किसी विपक्षी नेता ने इसकी निंदा की है।

स्पीकर बिड़ला ने शुक्रवार को बिधूड़ी को चेतावनी दी थी कि अगर ऐसा व्यवहार दोहराया गया तो "कड़ी कार्रवाई" की जाएगी और उनकी टिप्पणियों को संसदीय रिकॉर्ड से हटा दिया जाएगा, लेकिन इंडिया ब्लॉक पार्टियों ने मांग की थी कि इस मामले को सदन की विशेषाधिकार समिति को भेजा जाए।

गुरुवार को लोकसभा में चंद्रयान-3 की सफलता पर चर्चा के दौरान बिधूड़ी की टिप्पणी पर हंगामा मच गया, अली ने कहा था कि अगर कोई कदम नहीं उठाया गया तो वह सदन की सदस्यता छोड़ने पर विचार कर सकते हैं। अध्यक्षों के पैनल में शामिल सुरेश ने बिरला को लिखे अपने पत्र में कहा कि इस घटना से सदन को अथाह शर्मिंदगी और गरिमा की हानि हुई है।

जब अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों उपस्थित नहीं होते हैं तो पैनल के सदस्य सदन की कार्यवाही की अध्यक्षता करते हैं। "एक संसद सदस्य का हमारे लोकतंत्र के पवित्र सदन में नफरत फैलाने वाले की तरह व्यवहार करना एक चौंकाने वाली गलती है जिसे कभी बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए...

सुरेश ने कहा, "इसलिए, मैं अनुरोध करता हूं कि सांसद रमेश बिदुरी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए, जिसमें उन्हें सदन से निलंबित करना और विशेषाधिकार समिति को मामले का स्पष्ट संदर्भ देना शामिल है और सांसद दानिश अली को न्याय दिया जाए, जिसका सबसे पहले लोकसभा में अपमान और उत्पीड़न किया गया।''

लोकसभा अध्यक्ष को लिखे अपने पत्र में, कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री नसीम खान ने मांग की कि बिधूड़ी को "स्थायी रूप से निलंबित" किया जाए। उन्होंने कहा, बिधूड़ी का "शर्मनाक" बयान न केवल सांसद का बल्कि "हमारे लोकतंत्र के पवित्र स्थान" संसद का भी अपमान है। खान ने मांग की, स्पीकर बिड़ला को बिधूड़ी का तत्काल "स्थायी निलंबन" करके एक कड़ा संदेश देना चाहिए।

तेलंगाना में बीआरएस एमएलसी के कविता ने भी लोकसभा अध्यक्ष से मामले में कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया। उन्होंने एक्स पर कहा, "इस तरह के व्यवहार का हमारे लोकतांत्रिक प्रवचन में कोई स्थान नहीं है। मैं माननीय अध्यक्ष ओम बिरला जी से तत्काल और कड़ी कार्रवाई करने का अनुरोध करती हूं।"

शिवसेना (यूबीटी) की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने बिधूड़ी को निलंबित करने की मांग की। उन्होंने कहा, "अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की गई? केवल चेतावनी जारी करके, आप सांसदों को बता रहे हैं कि आप इस तरह के आचरण से बच सकते हैं...।" डीएमके के थमिज़ाची थंगापांडियन ने कहा, "जब रमेश बिधूड़ी ने वह बयान दिया, तो हमारी पार्टी की सांसद कनिमोझी खड़ी हुईं और अपना विरोध दर्ज कराया। स्पीकर को एक पत्र लिखा गया था। कार्रवाई की जानी चाहिए।"

प्रमुख मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने कहा कि मामले में कार्रवाई करना स्पीकर बिरला की संवैधानिक और नैतिक जिम्मेदारी है। टीएमसी और एनसीपी के सदस्यों सहित अन्य ने स्पीकर को पत्र लिखकर दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले बिधूड़ी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

हालाँकि, भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर अली पर सदन में बिधूड़ी के भाषण के दौरान अशोभनीय टिप्पणी करने का आरोप लगाया, जिसका उद्देश्य उन्हें अपना संयम खोने के लिए उकसाना था। दुबे ने आरोप लगाया कि अली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भी ''बेहद आपत्तिजनक और निंदनीय'' टिप्पणी की.

भाजपा नेता ने दावा किया कि उन्होंने ''नीच'' शब्द का इस्तेमाल किया और कहा कि ''किसी भी देशभक्त जन प्रतिनिधि के लिए अपना संतुलन खोने और अप्रिय शब्द बोलकर उनके जाल में फंसने के लिए यह काफी है।'' हालाँकि, दुबे ने बिधूड़ी की टिप्पणियों की निंदा करते हुए कहा कि कोई भी सभ्य समाज उन्हें उचित नहीं ठहरा सकता और उनकी पर्याप्त निंदा नहीं की जा सकती।

उन्होंने पोस्ट किया, "लेकिन लोकसभा अध्यक्ष को दानिश अली की अशोभनीय टिप्पणियों और आचरण की भी जांच करनी चाहिए। लोकसभा नियमों के तहत, किसी अन्य सांसद को आवंटित समय के दौरान बाधा डालना, बैठकर बोलना और कमेंट्री करना भी सजा का प्रावधान है।"

दुबे ने अपने पत्र में कहा कि टीएमसी और डीएमके सदस्यों ने दूसरे समुदाय की आस्था के बारे में भी टिप्पणियां कीं। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने जो लिखा है वह प्रमाणित तथ्य है। यदि बिधूड़ी ने अनुचित कार्य किया है, तो अली सहित अन्य सदस्यों ने भी समुदायों के बीच शत्रुता फैलाने में योगदान दिया है।

उन्होंने अध्यक्ष को लिखा "इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि उक्त चर्चा के दौरान विभिन्न सदस्यों द्वारा दिए गए बयानों की जांच करने के लिए एक 'जांच समिति' का गठन किया जाए और यह भी जांच की जाए कि अपनी टिप्पणियों के माध्यम से हमारे नागरिकों को भड़काने में संसद के विभिन्न सदस्यों की किस हद तक दोषीता है। सदन में, “उन्होंने अध्यक्ष को लिखा।

भाजपा के हरियाणा प्रभारी बिप्लब कुमार देब ने मोदी और खट्टर के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए राज्य कांग्रेस प्रमुख उदय भान पर निशाना साधा। उन्होंने भान की टिप्पणी को विपक्षी दल की ''विकृत मानसिकता'' का प्रतिबिंब करार दिया। उन्होंने कहा, ''क्या यह राहुल गांधी की प्यार की दुकान है।''

क्या किसी विपक्षी नेता ने इसकी निंदा की? क्या कांग्रेस ने उनसे माफी मांगने को कहा है?'' बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि भान ने प्रधानमंत्री के लिए ओछे और अशोभनीय शब्दों का इस्तेमाल किया है, जिसकी जितनी निंदा की जाए कम है. उन्होंने कहा, इससे न केवल भाजपा सदस्यों बल्कि देश के लोगों में भी दर्द और पीड़ा पैदा हुई है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेताओं ने पहले भी न केवल उनके बल्कि उनके माता-पिता के खिलाफ भी इसी तरह की बेस्वाद और आपत्तिजनक टिप्पणियां की हैं।

इस बीच, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बिधूड़ी के व्यवहार की तुलना "सड़क पर गुंडों" से की। राजद नेता ने यह भी कहा कि उन्हें बिधूड़ी के खिलाफ कार्रवाई की कोई उम्मीद नहीं है क्योंकि ऐसा प्रतीत होता है कि भाजपा में उन लोगों को सभी प्रकार के आपराधिक व्यवहार में शामिल होने का अधिकार है।

यादव ने आरोप लगाया, "हमने पुरस्कार विजेता महिला पहलवानों की दुर्दशा देखी जो महीनों तक धरने पर बैठी रहीं। लेकिन भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई, जिन पर उन्होंने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था।" राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की 'चुप्पी' पर सवाल उठाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad