Advertisement

ऑक्सफोर्ड की ‘कोवीशील्ड’ को मिली इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी, भारत की पहली कोरोना वैक्सीन

नए साल पर देश  में बनी कोरोना वैक्सीन की सौगात मिल गई है। सरकार द्वारा नियुक्त पैनल ने...
ऑक्सफोर्ड की ‘कोवीशील्ड’ को मिली इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी, भारत की पहली कोरोना वैक्सीन

नए साल पर देश  में बनी कोरोना वैक्सीन की सौगात मिल गई है। सरकार द्वारा नियुक्त पैनल ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेकोविद ‘कोवीशील्ड’ वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। कोवीशिल्ड, को भारत के सीरम इंस्टीट्यूट के सहयोग से विकसित किया गया है। यह भारत की पहली कोरोना वैक्सीन है।

ऑक्सफोर्ड की तरफ से तैयार की गई वैक्सीन को एक्सपर्ट पैनल ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआईI) के पास अंतिम मंजूरी की सिफारिश की है। ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को ब्रिटेन और अर्जेंटिना के बाद भारत तीसरा ऐसा देश है, जिसने इस वैक्सीन को मंजूरी दी है। ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन को एस्ट्रेजेनिका के साथ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया मिलकर तैयार कर रही है। ये ऑक्सफोर्ड की तरफ से बनाई गई है।

शुक्रवार को पैनल की बैठक ऐसे समय पर हुई है जब 2 जनवरी को सभी राज्यों मे वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जाएगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, जो शनिवार को दिल्ली में मॉक ड्रिल का आकलन करेंगे, उन्होंने कहा. “तैयारियां आम चुनाव की तरह हैं, जहां पर बूथ स्तर की तैयारियां की जाती हैं।” सरकार चाहती है कि इस महीने से वैक्सीनेशन का काम शुरू कर दिया जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad