Advertisement

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए पीएम केयर्स फंड से दिए गए 3100 करोड़ रुपये

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में PM CARES Fund से 3100 करोड़ रुपये दिए जाने की घोषणा प्रधानमंत्री कार्यालय ने की...
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए पीएम केयर्स फंड से दिए गए 3100 करोड़ रुपये

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में PM CARES Fund से 3100 करोड़ रुपये दिए जाने की घोषणा प्रधानमंत्री कार्यालय ने की है। पीएमओ की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि 3100 करोड़ में से 2 हजार करोड़ रुपये वेंटिलेटर खरीद के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे। वहीं, 1 हजार करोड़ रुपये का इस्तेमाल प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए किया जाएगा और 100 करोड़ रुपये वैक्सीन के डिवलेपमेंट पर खर्च किए जाएंगे।

देश में कोविड-19 मामलों से निपटने के लिए भारत में तैयार 50 हजार वेंटिलेटर खरीदे जाएंगे। इसके अलावा कोरोना वायरस के कारण अपना रोजगार खोने वाले प्रवासियों के उत्थान में करीब 1 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वैक्सीन बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये पीएम केयर फंड से खर्च किेए जाएंगे। वैक्सीन बनाने की दिशा में सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं।

पीएम केयर्स फंड में मांगा था दान

कोरोना वायरस के मामले देश में सामने आने के बाद पीएम मोदी ने पीएम केयर्स फंड  की शुरुआत की थी और लोगों से इस मद में दान करने की अपील की थी। इस फंड के अन्य पदेन सदस्य रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री हैं। मंगलवार को पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया था और 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। इस दौरान उन्होंने लॉकडाउन की मियाद बढ़ाने की भी बात की।

वित्त मंत्री ने दी पैकेज की जानकारी

आर्थिक पैकेज को लेकर आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विस्तृत जानकारी दी।. उन्होंने कहा कि आत्म निर्भर भारत के लिए भारत कदम बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि एमएसएमई को फायदा पहुंचाने के लिए 6 बड़े फैसले लिए गए है, इसमें एमएसएसई  को बिना किसी गारंटी के 3 लाख करोड़ रुपये के लोन का भी प्रावधान किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad