Advertisement

कोरोना को लेकर PM मोदी ने की समीक्षा बैठक, बोले- मुख्यमंत्रियों के साथ जल्द बुलाई जाए बैठक, दिए ये निर्देश

देश में कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अधिकारियों...
कोरोना को लेकर PM मोदी ने की समीक्षा बैठक, बोले- मुख्यमंत्रियों के साथ जल्द बुलाई जाए बैठक, दिए ये निर्देश

देश में कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। प्रधानमंत्री ने ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते बढ़ रहे कोविड मामलों के मद्देनजर तैयारियों पर विशेष ध्यान दिए जाने का निर्देश दिया। स्वास्थ्य सचिव द्वारा वर्तमान में विश्व स्तर पर रिपोर्ट किए जा रहे मामलों में वृद्धि के बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट भी पेश की। पीएम मोदी ने कहा कि निरंतर 'जन आंदोलन' महामारी के खिलाफ हमारी लड़ाई में महत्वपूर्ण कोविड प्रोटोकॉल व्यवहार पर केंद्रित है। पीएम मोदी ने कहा कि राज्य-विशिष्ट परिदृश्यों, सर्वोत्तम प्रथाओं और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया पर चर्चा करने के लिए सीएम के साथ बैठक बुलाई जाए।

बैठक में पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पशामिल हुए। इसमें पीएमओ के अधिकारियों के अलावा, गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, कैबिनेट सचिव राजीव गाबा, गृहसचिव अजय भल्ला, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, आईसीएमआर के डीजी समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। पीएम ने देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक को लेकर चल रही तैयारियों, देश में टीकाकरण अभियान की स्थिति और नए कोविड-19 वैरिएंट ओमिक्रॉन का आकलन करने पर खास जोर दिया।

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक,पीएम मोदी ने ज़िलास्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने पर ज़ोर दिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इसको लेकर राज्यों के साथ समन्वय बनाए रखें। उन्होंने 15 से 18 साल की उम्र के किशोरों के वैक्सीनेशन को और तेज़ करने की अपील की। उन्होंने कहा कि जहां ज्यादा मामले आ रहे हैं, वहां कनटेमेंट और एक्टिव सर्विलांस पर ज़ोर जारी रहे और राज्यों में जहां अधिक केस सामने आ रहे हैं, उन्हें ज़रूरतों के अनुसार टेक्निकल सपोर्ट मुहैया कराई जाए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ओमिक्रोन से संक्रमण के 552 नए मामले सामने आने के बाद रविवार को देश इससे संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 3,623 हो गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1 लाख 59 हज़ार 632 नए मामले सामने आए, जो पिछले 224 दिन में सामने आए सर्वाधिक मामले हैं। उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 5 लाख 90 हज़ार 611 हो गई है, जो करीब 197 दिन में सर्वाधिक है। देश में पिछले 24 घंटे में 327 लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,83,790 हो गई है।

इससे पहले पीएम मोदी ने 24 दिसंबर को इसी तरह की बैठक की थी। हालांकि तब से, देश में महामारी की स्थिति बदल गई है। भारत में कोरोना के दैनिक मामलों में भारी वृद्धि दर्ज की जा रही है, कई शहरों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के भी सैंकड़ों मामले सामने आ चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad