Advertisement

जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी: भारी सुरक्षा के बीच दो दिवसीय दौरे में श्रीनगर में प्रमुख परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ, मनाएंगे योग दिवस

प्रधानमंत्री आज, 20 जून से जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर हैं और 21 जून को श्रीनगर में अंतर्राष्ट्रीय...
जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी: भारी सुरक्षा के बीच दो दिवसीय दौरे में श्रीनगर में प्रमुख परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ, मनाएंगे योग दिवस

प्रधानमंत्री आज, 20 जून से जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर हैं और 21 जून को श्रीनगर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का नेतृत्व करेंगे, जहां वे एक सभा को संबोधित करेंगे और योग सत्र में भाग लेंगे। केंद्र शासित प्रदेश में हाल ही में लगातार हुई आतंकी घटनाओं के बीच पीएम मोदी का जम्मू-कश्मीर दौरा हो रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी 20 और 21 जून, 2024 को जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। इसमें कहा गया है कि 20 जून को शाम करीब 6 बजे श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में 'युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर को बदलना' कार्यक्रम में भाग लेने के अलावा पीएम मोदी कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना (जेकेसीआईपी) का भी शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी का जम्मू-कश्मीर दौरा कार्यक्रम

20 जून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम करीब 6 बजे श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में 'युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर में बदलाव लाना' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

पीएमओ के बयान में कहा गया है कि 'युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर में बदलाव लाना' कार्यक्रम इस क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो प्रगति को दर्शाता है और युवा उपलब्धि हासिल करने वालों को प्रेरणा प्रदान करता है। 21 जून: प्रधानमंत्री मोदी 21 जून को सुबह करीब 6:30 बजे श्रीनगर के एसकेआईसीसी में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

इस अवसर पर वह उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे और उसके बाद योग सत्र में भाग लेंगे। वर्ष 2015 से प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कर्तव्य पथ सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) समारोहों का नेतृत्व किया है।

इस वर्ष का विषय "स्वयं और समाज के लिए योग" व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में दोहरी भूमिका को उजागर करता है। यह कार्यक्रम जमीनी स्तर पर भागीदारी और ग्रामीण क्षेत्रों में योग के प्रसार को प्रोत्साहित करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी 1,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उनका उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन में सड़क अवसंरचना, जलापूर्ति योजनाएँ और उच्च शिक्षा में अवसंरचना आदि से संबंधित परियोजनाएँ शामिल होंगी। इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड के सुधार, औद्योगिक संपदाओं के विकास और छह सरकारी डिग्री कॉलेजों के निर्माण जैसी परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 1,800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार (जेकेसीआईपी) परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। यह परियोजना जम्मू और कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में लागू की जाएगी और इसमें 15 लाख लाभार्थियों को कवर करते हुए 3,00,000 घरों तक परियोजना की पहुँच होगी। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी सरकारी सेवा में नियुक्त 2,000 से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि पीएम मोदी के दौरे से पहले ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए श्रीनगर शहर को 'अस्थायी रेड जोन' घोषित किया गया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मंगलवार को शहर को अस्थायी "रेड जोन" घोषित करते हुए ड्रोन के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया। श्रीनगर पुलिस ने एक्स को बताया, "ड्रोन नियम, 2021 के नियम 24(2) के प्रावधानों के अनुसार श्रीनगर शहर को तत्काल प्रभाव से ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए 'अस्थायी रेड जोन' घोषित किया गया है।" पुलिस ने कहा कि "रेड जोन" में सभी अनधिकृत ड्रोन संचालन ड्रोन नियमों के प्रावधानों के अनुसार दंडित किए जाने योग्य हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad