Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से की बात, कहा- 'बंधकों की रिहाई और युद्ध विराम का आह्वान दोहराया'

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 78वें भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र...
प्रधानमंत्री मोदी ने इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से की बात, कहा- 'बंधकों की रिहाई और युद्ध विराम का आह्वान दोहराया'

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 78वें भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हार्दिक शुभकामनाएं भेजने के लिए फोन किया और दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया में मौजूदा स्थिति पर बात की। प्रधानमंत्री मोदी ने उल्लेख किया है कि उन्होंने सभी बंधकों की तत्काल रिहाई और गाजा के खिलाफ इजराइल के युद्ध में युद्ध विराम का आह्वान करके परिदृश्य में भारत के रुख को दोहराया।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री @नेतन्याहू के फोन कॉल और हार्दिक शुभकामनाओं की सराहना करता हूं। हमने पश्चिम एशिया में मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। स्थिति को कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया। सभी बंधकों की तत्काल रिहाई, युद्ध विराम और निरंतर मानवीय सहायता की आवश्यकता के लिए हमारे आह्वान को दोहराया।"

इजराइल और हमास के बीच युद्ध छिड़ने के बाद, युद्ध विराम के आह्वान के बीच पश्चिम एशिया में तनाव व्याप्त हो गया है। गाजा में युद्ध को व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष में बदलने से रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति शुक्रवार को तेज हो गई, जिसमें ब्रिटिश और फ्रांसीसी विदेश मंत्री इजरायल की संयुक्त यात्रा पर गए, जबकि कतर में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मध्यस्थता वाली संघर्ष विराम वार्ता दूसरे दिन में प्रवेश करने की उम्मीद थी।

इजरायल-हमास युद्ध को समाप्त करने के लिए नया प्रयास तब हुआ जब गाजा में फिलिस्तीनी मौतों की संख्या 40,000 से अधिक हो गई, गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, और इस बात की आशंका बनी हुई है कि लेबनान में ईरान और हिजबुल्लाह के आतंकवादी शीर्ष आतंकवादी नेताओं की हत्याओं के प्रतिशोध में इजरायल पर हमला करेंगे।

युद्ध तब शुरू हुआ जब हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को भारी सुरक्षा वाली सीमा पर हमला किया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे, और 250 लोगों को गाजा में अगवा कर लिया गया। नवंबर में एक सप्ताह के संघर्ष विराम के दौरान 100 से अधिक लोगों को रिहा किया गया था, और माना जाता है कि लगभग 110 लोग अभी भी गाजा के अंदर हैं, हालांकि इजरायली अधिकारियों का मानना है कि उनमें से लगभग एक तिहाई मर चुके हैं।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि इजरायल के विनाशकारी जवाबी हमले में 40,005 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, लेकिन यह नहीं बताया कि कितने आतंकवादी थे। इजरायल के सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने गुरुवार को कहा कि इजरायल ने युद्ध के दौरान गाजा में 17,000 से अधिक हमास आतंकवादियों को मार गिराया है, लेकिन उन्होंने कोई सबूत नहीं दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad