Advertisement

बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन: शेख हसीना ने छोड़ा देश, विमान दिल्ली की ओर हुआ रवाना

शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश छोड़कर भाग जाने के बाद बांग्लादेश में अंतरिम...
बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन: शेख हसीना ने छोड़ा देश, विमान दिल्ली की ओर हुआ रवाना

शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश छोड़कर भाग जाने के बाद बांग्लादेश में अंतरिम सरकार की घोषणा करते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि देश में कर्फ्यू या किसी आपातकाल की कोई जरूरत नहीं है, साथ ही उन्होंने कहा कि वे "आज रात तक संकट का समाधान ढूंढ लेंगे"। डेली स्टार ने ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाताओं को बैंडविड्थ की आपूर्ति करने वाले इंटरनेशनल इंटरनेट गेटवे (IIF) के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि सोमवार को दोपहर 1:20 बजे के आसपास बांग्लादेश में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा भी बहाल कर दी गई, लेकिन सोशल मीडिया सेवाओं तक पहुंच नहीं हो पाई।

पड़ोसी देश में सैकड़ों लोगों की जान लेने वाले हिंसक विरोध प्रदर्शनों और उसके बाद पैदा हुए राजनीतिक उथल-पुथल के मद्देनजर दिल्ली में बांग्लादेश उच्चायोग के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

समाचार एजेंसी ANI द्वारा उद्धृत सूत्रों ने बताया कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियां बांग्लादेश के साथ भारतीय सीमा से 10 किलोमीटर दूर AJAX1431 कॉल साइन वाले C-130 विमान की निगरानी कर रही हैं और यह दिल्ली की ओर बढ़ रहा है। सूत्रों ने बताया कि माना जा रहा है कि शेख हसीना और उनके दल के कुछ सदस्य इस विमान में हैं। सी-130 विमान के दिल्ली के रनवे पर लगभग 1700-1715 बजे पहुंचने की उम्मीद है।

सूत्रों ने बताया, "बांग्लादेश वायुसेना का विमान पटना पार कर यूपी-बिहार सीमा के पास पहुंच गया है। शीर्ष सुरक्षा अधिकारी स्थिति पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। सभी रडार सक्रिय हैं और उस पर कड़ी नजर रखी जा रही है।"

बांग्लादेश की निवर्तमान प्रधानमंत्री शेख हसीना के ठिकाने के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है, कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि वह अलग-अलग स्थानों पर उतरेंगी। इनमें से किसी की भी पुष्टि नहीं हुई है। बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने सोमवार को यहां घोषणा की कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और एक अंतरिम सरकार कार्यभार संभाल रही है।

बीबीसी ने बताया कि हसीना त्रिपुरा के अगरतला के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना हुईं, जबकि एसोसिएटेड प्रेस ने कहा कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है, लेकिन कोई अन्य विवरण नहीं दिया। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट में उद्धृत सूत्रों के अनुसार, हसीना पश्चिम बंगाल जा रही थीं। विदेश मंत्रालय या अगरतला में स्थानीय अधिकारियों ने इस रिपोर्ट की पुष्टि करने से इनकार कर दिया। त्रिपुरा के गृह सचिव पी.के. चक्रवर्ती ने पीटीआई से कहा, "हमारे पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है। फ्लाइट ट्रैकिंग पोर्टल फ्लाइटरडार24 के अनुसार, बांग्लादेश वायु सेना का एक विमान ढाका से किसी अज्ञात स्थान के लिए उड़ान भर रहा है और उसे पश्चिम बंगाल से गुजरते हुए भी देखा गया। यह संभव है कि विमान पश्चिम बंगाल जा रहा था, लेकिन उसे उतरने की अनुमति नहीं दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad