Advertisement

राहुल गांधी ने महाराष्ट्र में सीट-बंटवारे पर बातचीत के लिए उद्धव ठाकरे को किया फोन: रिपोर्ट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र की आठ सीटों पर गतिरोध पर चर्चा करने के लिए...
राहुल गांधी ने महाराष्ट्र में सीट-बंटवारे पर बातचीत के लिए उद्धव ठाकरे को किया फोन: रिपोर्ट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र की आठ सीटों पर गतिरोध पर चर्चा करने के लिए शिवसेना (यूबीटी) के उद्धव ठाकरे को बुलाया। इंडिया ब्लॉक में सीट-बंटवारे की बातचीत अब तक कई राज्यों में एक मुद्दा बन चुकी है। कथित तौर पर, गांधी जो वर्तमान में भारत जोड़ो न्याय यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं, ने ठाकरे को फोन किया और सीट बंटवारे की बातचीत के संबंध में एक घंटे तक बात की।

रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस का लक्ष्य मुंबई की छह लोकसभा सीटों में से तीन मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल और मुंबई नॉर्थ वेस्ट पर मुकाबला करना है। कथित तौर पर, उद्धव ठाकरे राज्य में 18 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाह रहे हैं, जिनमें मुंबई की चार सीटें - मुंबई साउथ, मुंबई नॉर्थ वेस्ट, मुंबई नॉर्थ ईस्ट और मुंबई साउथ सेंट्रल शामिल हैं।

वैचारिक मतभेदों के बावजूद, 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद गठबंधन बनने के कारण महा विकास अघाड़ी गठबंधन, जिसमें उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की एनसीपी और कांग्रेस शामिल हैं, को सीटों की बातचीत में अज्ञात क्षेत्र का सामना करना पड़ा। जहां करीब 40 सीटों पर सहमति बन गई है, वहीं आठ सीटों पर वार्ताकार असमंजस में हैं। 2019 के चुनावों में, अविभाजित शिवसेना ने 48 में से 22 सीटों पर चुनाव लड़ा और 18 पर जीत हासिल की, जिसमें मुंबई की तीन सीटें शामिल थीं।

महाराष्ट्र राज्य चुनावों के बाद सत्ता-साझाकरण की शर्तों पर सहमति नहीं बन पाने के बाद, उद्धव ठाकरे की पार्टी ने भाजपा के साथ अपना 25 साल पुराना गठबंधन समाप्त कर दिया। महा विकास अघाड़ी सरकार का पतन शिवसेना के विभाजन के बाद हुआ, जिसके कारण एकनाथ शिंदे के गुट ने भाजपा के साथ नई सरकार बनाई।

इस साल की शुरुआत में, शरद पवार की एनसीपी में भी टूट हुई, और उनके भतीजे अजीत पवार एकनाथ शिंदे-भाजपा गठबंधन सरकार में शामिल हो गए। महाराष्ट्र में दो प्रमुख नेताओं, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और मिलिंद देवड़ा के भाजपा में चले जाने के बाद कांग्रेस संभावित सामूहिक प्रस्थान को लेकर चिंतित है, जिसने महाराष्ट्र में विपक्षी सहयोगियों के लिए सीट वार्ता को और अधिक जटिल बना दिया है।

खबर है कि कांग्रेस में दलबदल के बाद उद्धव ठाकरे की पार्टी मुंबई की सीटों में बड़ा हिस्सा चाह रही है। उद्धव ठाकरे, शरद पवार, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे यह समझकर समाधान ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं कि हर पार्टी अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है।

कांग्रेस ने हाल ही में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) और अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर चुनौतीपूर्ण समझौते को अंतिम रूप दिया है। पार्टी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ समझौते पर पहुंचने के अपने प्रयास भी तेज कर रही है, जो अपने राज्य की 42 सीटों में से पांच से अधिक सीटें छोड़ने को तैयार नहीं हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad