Advertisement

राजस्थान: करणपुर चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार को बनाया मंत्री, कांग्रेस ने आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप

करणपुर विधानसभा क्षेत्र में पांच जनवरी को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवार सुरेंद्र पाल सिंह...
राजस्थान: करणपुर चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार को बनाया मंत्री, कांग्रेस ने आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप

करणपुर विधानसभा क्षेत्र में पांच जनवरी को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवार सुरेंद्र पाल सिंह को शनिवार को राजस्थान सरकार में मंत्री के रूप में शामिल किया गया, जिस पर कांग्रेस ने आलोचना की है, जिसमें सत्ताधारी पार्टी पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया गया।

सिंह के अलावा, 21 भाजपा विधायकों को यहां राजभवन में एक समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने मंत्री पद की शपथ दिलाई। जहां 12 नेताओं को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है, वहीं पांच को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और पांच को राज्य मंत्री बनाया गया है। सिंह ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली।

सिंह को मंत्रिपरिषद में शामिल करने के लिए भाजपा पर निशाना साधते हुए, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यह आदर्श आचार संहिता का "स्पष्ट उल्लंघन" और मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास था। एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा, "चुनाव आयोग को इसका संज्ञान लेना चाहिए और तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए। लोकतंत्र में ऐसे असंवैधानिक कदम उठाना दुर्भाग्यपूर्ण है। यह बीजेपी आलाकमान के अहंकार को दर्शाता है।"

कांग्रेस की राजस्थान इकाई के प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि उनकी पार्टी इस मामले को चुनाव आयोग के संज्ञान में लाएगी और कार्रवाई की मांग करेगी। राजस्थान की करणपुर विधानसभा सीट पर 25 नवंबर को होने वाला मतदान कांग्रेस उम्मीदवार की मृत्यु के बाद स्थगित कर दिया गया था। अब चुनाव 5 जनवरी को होगा और नतीजे तीन दिन बाद घोषित किए जाएंगे।

डोटासरा ने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, "भाजपा का अहंकार चरम पर है। उसने करणपुर से अपने उम्मीदवार सुरेंद्र पाल सिंह को पद की शपथ दिलाकर चुनाव आयोग की अवहेलना की है और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है।" उन्होंने कहा कि संभवत: यह देश का पहला मामला है जब भाजपा ने मतदान से पहले अपने उम्मीदवार को मंत्री बनाया है.

उन्होंने कहा, "कांग्रेस इस मामले को चुनाव आयोग के संज्ञान में लाएगी और कार्रवाई की मांग करेगी। भाजपा मतदाताओं को लुभा सकती है लेकिन कांग्रेस पार्टी करणपुर सीट भारी अंतर से जीतेगी।" कांग्रेस ने रूपिंदर सिंह कूनर को चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है, जिसे पार्टी उम्मीदवार और उनके पिता गुरमीत सिंह कूनर की मृत्यु के बाद स्थगित कर दिया गया था।

करणपुर विधानसभा क्षेत्र में 6 दिसंबर तक 249 मतदान केंद्र और 2,40,826 मतदाता हैं। राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ और नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए गए। बीजेपी ने 115 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस को 69 सीटें मिलीं। भजन लाल शर्मा ने 15 दिसंबर को राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ नवनिर्वाचित विधायक दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक संयम लोढ़ा ने भी इस मुद्दे को उठाया और एक्स पर लिखा, "भाजपा उम्मीदवार सुरेंद्र पाल सिंह को मंत्री पद की शपथ दिलाना...आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से बात की गई है।" प्रवीण गुप्ता से फोन पर बात कर तत्काल कार्रवाई की मांग की।'' भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ ने अपनी पार्टी के फैसले का बचाव किया और कहा कि सिंह द्वारा राज्य मंत्री के रूप में ली गई शपथ संविधान के प्रावधानों के अनुसार है।

उन्होंने कहा, ''संविधान के अनुच्छेद 164 (4) में निहित प्रावधानों के तहत किसी भी व्यक्ति को बिना निर्वाचित हुए छह महीने तक मंत्री पद पर रहने का अधिकार है. इस संवैधानिक प्रावधान के अनुसार, मंत्री पद की शपथ ली जा सकती है. किसी भी व्यक्ति को...मुख्यमंत्री की सलाह पर राज्यपाल द्वारा प्रशासित किया जाता है। उसके बाद, उसे छह महीने के भीतर विधान सभा के सदस्य के रूप में चुना जाना आवश्यक है।'' उन्होंने कहा, "शपथ...किसी भी प्रकार की आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है। पिछली सरकार में भी मंत्री पद पर रहते हुए दर्जनों मंत्री चुनाव लड़ चुके हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad