Advertisement

5 साल बाद कश्मीर में पुनर्निर्मित बख्शी स्टेडियम स्वतंत्रता दिवस समारोह की करेगा मेजबानी

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक पुनर्निर्मित बख्शी स्टेडियम पांच साल के अंतराल के बाद जम्मू-कश्मीर के...
5 साल बाद कश्मीर में पुनर्निर्मित बख्शी स्टेडियम स्वतंत्रता दिवस समारोह की करेगा मेजबानी

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक पुनर्निर्मित बख्शी स्टेडियम पांच साल के अंतराल के बाद जम्मू-कश्मीर के मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह की मेजबानी करेगा। नागरिक प्रशासन ने लोगों से मंगलवार को समारोह में भाग लेने की अपील की है।

रिपोर्ट में कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर वीके भिदुरी के हवाले से कहा गया है, "स्टेडियम में प्रवेश करने के लिए पास की कोई जरूरत नहीं है। समारोह में अधिक से अधिक लोग भाग लेने आ सकें। इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है।"

बख्शी स्टेडियम ने दशकों से जम्मू और कश्मीर के मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह की मेजबानी की है, लेकिन उन्नयन और नवीनीकरण के लिए 2018 में इसे बंद करना पड़ा। पिछले पांच वर्षों में स्वतंत्रता दिवस परेड सोनावर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित की गई थी।

आमतौर पर मुख्यमंत्री समारोह की अध्यक्षता करते थे, लेकिन निर्वाचित सरकार की अनुपस्थिति में, पूर्ववर्ती राज्य के राज्यपाल सम्मान करते थे। 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने और जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के बाद से, केंद्र द्वारा नियुक्त उपराज्यपाल इन समारोहों में मुख्य अतिथि हैं।

बख्शी स्टेडियम में फुल ड्रेस रिहर्सल आयोजित की गई, जहां भिदुड़ी ने मार्च पास्ट की सलामी ली। परेड में पुलिस, सुरक्षा बलों और स्कूली बच्चों की टुकड़ियों ने हिस्सा लिया। परेड के बाद, कलाकारों और स्कूली बच्चों ने जम्मू-कश्मीर की विविधता पर प्रकाश डालते हुए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रदर्शन किया।

अधिकारियों ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए कार्यक्रम स्थल के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है और बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ड्रेस रिहर्सल के दौरान बख्शी स्टेडियम के आसपास की सड़कों को यातायात के लिए प्रतिबंधित रखा गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad