Advertisement

व्हाइट हाउस में PM मोदी ने कहा, '1.4 अरब भारतीयों का सम्मान, विश्व व्यवस्था ले रही है नया आकार'; बाइडेन के साथ गर्मजोशी से की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भव्य स्वागत के लिए गुरुवार को व्हाइट हाउस पहुंचे। जब बाइडेन ने मोदी को मंच...
व्हाइट हाउस में PM मोदी ने कहा, '1.4 अरब भारतीयों का सम्मान, विश्व व्यवस्था ले रही है नया आकार'; बाइडेन के साथ गर्मजोशी से की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भव्य स्वागत के लिए गुरुवार को व्हाइट हाउस पहुंचे। जब बाइडेन ने मोदी को मंच पर आमंत्रित किया तो दोनों नेता गर्मजोशी से गले मिले। प्रधान मंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को उनकी दोस्ती के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि व्हाइट हाउस में भव्य स्वागत समारोह "1.4 बिलियन भारतीयों के लिए एक सम्मान" है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत-अमेरिका के मजबूत संबंधों के पीछे प्रवासी भारतीय ही असली ताकत हैं। पीएम मोदी ने कहा, "विश्व व्यवस्था नया आकार ले रही है...भारत, अमेरिका वैश्विक शांति, स्थिरता के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, प्रथम महिला जिल बिडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और उनके पति डग एम्हॉफ ने दक्षिण लॉन में पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया, जिसमें 19 तोपों की सलामी और दोनों देशों के राष्ट्रगान शामिल थे।

सबसे पहले मंच लेते हुए, बाइडेन ने अमेरिका और भारत के बीच संबंधों को "21वीं सदी में सबसे निर्णायक रिश्तों में से एक" बताया। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका गरीबी उन्मूलन, स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच बढ़ाने, जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने और यूक्रेन पर रूसी युद्ध के कारण उत्पन्न खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा से निपटने पर मिलकर काम कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "कानून के तहत समानता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, धार्मिक बहुलवाद और हमारे लोगों की विविधता ऐसे मूल सिद्धांत हैं जो हमारे देश के इतिहास में चुनौतियों का सामना करने के बावजूद टिके और विकसित हुए हैं।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली राजकीय यात्रा पर राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा किए गए औपचारिक स्वागत को देखने के लिए व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में बरसात की सुबह के बावजूद भारतीय प्रवासी भारी संख्या में पहुंचे। "मोदी, मोदी!" के जोरदार नारे ऐसा सुना गया जैसे प्रधानमंत्री सफेद कुर्ता और आसमानी नीली जैकेट पहनकर अपने काफिले से नीचे उतरे और कालीन पर चले।

स्वागत के बाद, दोनों नेता ओवल ऑफिस में आमने-सामने द्विपक्षीय बैठक करेंगे, जहां उनके कुछ प्रारंभिक टिप्पणियां करने की उम्मीद है। वे रक्षा, अंतरिक्ष और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों में बढ़ते भारत-अमेरिका रणनीतिक संबंधों को और बढ़ावा देने के लिए उच्च स्तरीय वार्ता भी करेंगे।

एक अत्यंत दुर्लभ घटना में, मोदी, बिडेन के साथ, व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम से एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी दो सवालों के जवाब देंगे, एक भारतीय पत्रकार का और एक अमेरिकी पत्रकार का। नवंबर 2009 में पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की अंतिम भारतीय राजकीय यात्रा के दौरान, दोनों पक्षों ने एक-एक प्रश्न उठाया।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद, प्रधान मंत्री अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए कांग्रेस में जाएंगे, जिसमें आगंतुक गैलरी से कई सौ भारतीय अमेरिकियों की उपस्थिति में कांग्रेसी और सीनेटर शामिल होंगे। पीएम मोदी इजराइल के बाहर दो बार ऐसा संबोधन करने वाले तीसरे विश्व नेता होंगे।

बाद में शाम को, बाइडेन और प्रथम महिला राजकीय रात्रिभोज के लिए मोदी का स्वागत करेंगे। व्हाइट हाउस के साउथ लॉन पर एक तम्बू मंडप स्थापित किया जा रहा है, जो 400 से अधिक मेहमानों को समायोजित करने के लिए काफी बड़ा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad