Advertisement

G20 शिखर सम्मेलन: यूके के पीएम ऋषि सुनक अपनी पत्नी के साथ भारत पहुंचे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 9 और 10 सितंबर को आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए...
G20 शिखर सम्मेलन: यूके के पीएम ऋषि सुनक अपनी पत्नी के साथ भारत पहुंचे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 9 और 10 सितंबर को आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार को यहां पहुंच गए हैं। उनके साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी हैं।

इस दौरान केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने हवाई अड्डे पर सुनक और उनकी पत्नी का स्वागत किया।

सुनक और उनकी पत्नी के स्वागत में नर्तकों के एक समूह ने पारंपरिक भारतीय नृत्य प्रस्तुत किया। पिछले साल अक्टूबर में पदभार संभालने के बाद प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनक की यह पहली भारत यात्रा है।

गौरतलब है कि दिल्ली पहुंचने से पहले ऋषि सुनक ने कहा था कि वह स्पष्ट फोकस के साथ जी20 शिखर सम्मेलन में जा रहे हैं, जिसमें वैश्विक अर्थव्यवस्था को स्थिर करना, अंतरराष्ट्रीय संबंध बनाना और सबसे कमजोर लोगों का समर्थन करना शामिल है।

सुनक ने ट्वीट कर कहा, "मैं स्पष्ट फोकस के साथ #G20 शिखर सम्मेलन में जा रहा हूं। वैश्विक अर्थव्यवस्था को स्थिर करना, अंतरराष्ट्रीय संबंधों का निर्माण करना, सबसे कमजोर लोगों का समर्थन करना शामिल है। पुतिन फिर से G20 के लिए उपस्थित होने में विफल रहे हैं, लेकिन हम यूक्रेन का समर्थन करेंगे।"

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा, "शिखर सम्मेलन में, प्रधानमंत्री उन लोगों के महत्व पर जोर देंगे जो पुतिन के युद्ध के भयानक परिणामों से निपटने के लिए दुनिया के सबसे कमजोर लोगों की मदद करने, वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिरता और जलवायु परिवर्तन जैसी व्यापक चुनौतियों का समाधान करने में अपने नेतृत्व का प्रदर्शन करने के लिए चुनते है।"

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन से इतर ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

दोनों नेताओं ने इस साल मई में हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की और दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों के साथ-साथ भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते, नवाचार और विज्ञान पर चर्चा की। दोनों देश मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं और बातचीत 2022 में शुरू हुई।

यूके-भारत मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए 12वें दौर की बातचीत 8 से 31 अगस्त तक हुई। यूके-भारत एफटीए के लिए बातचीत हाइब्रिड तरीके से आयोजित की गई, जिसमें कई यूके अधिकारी बातचीत के लिए दिल्ली गए। 

इस साल अगस्त में, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और यूके के व्यापार राज्य सचिव केमी बडेनोच ने एफटीए का जायजा लिया और वार्ता को आगे बढ़ाने के तरीकों पर सहमति व्यक्त की। इसी क्रम में 13वें दौर की वार्ता सितंबर में होने वाली है।

इससे पहले ऋषि सुनक के रिश्तेदार गौतम देव सूद ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के भारत आने पर उत्साह जताया था और उनसे मिलने की इच्छा जताई थी। उन्होंने एएनआई को बताया, "हम बहुत खुश हैं कि वह भारत आ रहे हैं। बहुत उत्साह है कि अगर उनसे मिलना संभव हुआ तो हम दिल्ली में इकट्ठा होने की कोशिश कर रहे हैं।"

जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा। भारत में पहली बार हो रहे शिखर सम्मेलन के लिए व्यापक तैयारियां और व्यवस्थाएं की गई हैं।

जी20 शिखर सम्मेलन के अंत में जी20 नेताओं की घोषणा को अपनाया जाएगा, जिसमें संबंधित मंत्रिस्तरीय और कार्य समूहों के दौरान चर्चा की गई और सहमति व्यक्त की गई प्राथमिकताओं के प्रति नेता की प्रतिबद्धता बताई जाएगी।

बता दें कि भारत ने पिछले साल नवंबर में जी20 की अध्यक्षता संभाली थी। जी20 की अगली अध्यक्षता अगले साल ब्राजील को सौंपी जाएगी, उसके बाद 2025 में दक्षिण अफ्रीका को सौंपी जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad