Advertisement

रोहित वेमुला की मां ने तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी से की मुलाकात, मांगा 'न्याय'

रोहित वेमुला की मां राधिका वेमुला ने शनिवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी से मुलाकात की...
रोहित वेमुला की मां ने तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी से की मुलाकात, मांगा 'न्याय'

रोहित वेमुला की मां राधिका वेमुला ने शनिवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी से मुलाकात की और उनसे यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि परिवार के साथ ''न्याय'' हो। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि रेड्डी ने उन्हें आश्वासन दिया कि 2016 में हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र की आत्महत्या की दोबारा जांच की जाएगी और न्याय मिलेगा।

रोहित वेमुला के भाई राजा वेमुला ने पीटीआई वीडियो को बताया कि मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि आगे निष्पक्ष और पारदर्शी जांच की जाएगी। उन्होंने विश्वास जताया कि वर्तमान कांग्रेस सरकार में उनके साथ न्याय होगा।

उन्होंने कहा, "हमने पुलिस द्वारा सौंपी गई क्लोजर रिपोर्ट का विरोध किया है। हमने उन मुद्दों के बारे में भी चिंता जताई है जिनका उन्होंने रिपोर्ट में उल्लेख किया है।" उन्होंने कहा कि जाति की स्थिति पर स्पष्टीकरण देने के लिए सक्षम प्राधिकारी पड़ोसी आंध्र प्रदेश में गुंटूर के जिला कलेक्टर हैं, न कि पुलिस। राजा वेमुला ने यह भी कहा कि वे कुछ अन्य छात्रों के खिलाफ दर्ज मामले रद्द करने की मांग करते हैं।

हैदराबाद विश्वविद्यालय में शनिवार शाम पत्रकारों से बात करते हुए रोहित वेमुला की मां राधिका वेमुला ने क्लोजर रिपोर्ट में इस टिप्पणी पर आपत्ति जताई कि उनका बेटा एससी से संबंधित नहीं है। उन्होंने कहा, "मेरा बेटा एससी से है। मैं दलित हूं। पुलिस यह कैसे कह सकती है कि मेरा बेटा एससी नहीं है। पुलिस जाति के बारे में पूछताछ नहीं करती (यह उनका काम नहीं है)। यह एक गलत अभियान है।"

उन्होंने इस तर्क में भी गलती निकाली कि रोहित वेमुला की मौत इसलिए हुई क्योंकि वह पढ़ाई में अच्छा नहीं था। उन्होंने दावा किया कि उनका बेटा पढ़ाई में बहुत अच्छा था। राधिका वेमुला ने कहा कि सीएम रेवंत रेड्डी ने मामले की निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हुए कहा, "हम निष्पक्ष जांच चाहते हैं, अब तक की जांच दोषपूर्ण रही है।"

उन्होंने कहा, एबीवीपी, आरएसएस, बीजेपी के लोग भले ही क्लोजर रिपोर्ट पर जश्न मना रहे हों, लेकिन उन्हें इतना जश्न मनाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि वह तब तक अपनी लड़ाई जारी रखेंगी जब तक रोहित वेमुला की मौत के लिए जिम्मेदार सभी लोगों को सजा नहीं मिल जाती।

पुलिस ने हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र रोहित वेमुला की मौत की जांच में एक स्थानीय अदालत के समक्ष एक क्लोजर रिपोर्ट दायर की है, जिसमें दावा किया गया है कि वह दलित नहीं था और 2016 में आत्महत्या करके मर गया क्योंकि उसे डर था कि उसकी "असली जाति" होगी। आविष्कारिक बने।

क्लोजर रिपोर्ट पर रोहित वेमुला की मां और अन्य लोगों द्वारा व्यक्त किए गए संदेह को देखते हुए तेलंगाना के डीजीपी रवि गुप्ता पहले ही मामले में आगे की जांच करने की घोषणा कर चुके हैं। उन्होंने शुक्रवार रात एक बयान में कहा, संबंधित अदालत में एक याचिका दायर की जाएगी जिसमें मजिस्ट्रेट से मामले की आगे की जांच की अनुमति देने का अनुरोध किया जाएगा। पुलिस ने हरियाणा के निवर्तमान राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, पूर्व भाजपा एमएलसी एन रामचंदर राव सहित आरोपियों को क्लीन चिट दे दी और मामले में सबूतों की कमी का हवाला दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad