Advertisement

पीएम मोदी 29 सितंबर को करेंगे अटल रोहतांग टनल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 सितंबर को मनाली के पास, 10 हजार फीट की ऊंचाई पर 9 किलोमीटर लंबी अटल रोहतांग...
पीएम मोदी 29 सितंबर को करेंगे अटल रोहतांग टनल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 सितंबर को मनाली के पास, 10 हजार फीट की ऊंचाई पर 9 किलोमीटर लंबी अटल रोहतांग टनल का उद्घाटन करेंगे। यह टनल, भारत में अपनी तरह का एक इंजीनियरिंग लैंडमार्क है, जिसका श्रेय पूरी तरह से पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को दिया जाता है, यह लाहौल-स्पीति और लेह के लिए एक वैकल्पिक ऑल वेदर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

जनजातीय मामलों के मंत्री डॉ. राम लाल मारकंडा, जो लाहौल स्पीति से भाजपा विधायक भी हैं, ने आज सुबह आउटलुक को बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने 29 सितंबर को प्रस्तावित उद्घाटन के बारे में राज्य को सूचित किया है। डॉ. मारकंडा ने कहा कि सुरंग जनजातीय जिले लाहुल-स्पीति में लोगों के जीवन में आर्थिक और सामाजिक क्रांति लाएगी क्योंकि भारी बर्फ और ग्लेसियर के कारण रोहतांग पास (13,039 फीट) बंद होने के बाद वे करीब छह महीने तक अलगाव का सामना करते हैं।

टनल के शुरू होने के बाद लाहौल-स्पीति में पर्यटन, शीतकालीन खेलों और साहसिक गतिविधियों को काफी बढ़ावा मिलेगा। यह शीतकालीन खेलों और बर्फ पर साहसिक गतिविधियों के आयोजन के लिए एक नया केंद्र होगा। सुरंग मनाली और कीलोंग के बीच 46 किलो मीटर की दूरी कम कर देगी, जो लाहौल-स्पीति जिले का मुख्यालय है।

बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर भी 29 अगस्त को टनल का निरीक्षण करने और प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए कुल्लू जाएंगे। इस दौरान वह सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और कुल्लू और लाहौल-स्पीति के उपायुक्तों के साथ अन्य राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे।  एक महीने के भीतर यह उनकी दूसरी यात्रा होगी।

बीआरओ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह, जो मनाली में अंतिम मिनट के कामों की देखरेख कर रहे हैं और सुरंग और उसके उत्तर पोर्टल (लाहौल-स्पीति छोर) को अंतिम रूप दे रहे हैं, का कहना है कि सुरंग में कई अनूठी विशेषताएं हैं।

शुरुआत में सुरंग की लंबाई 8.8 किमी थी लेकिन अब इसके पूरा होने पर सुरंग की लंबाई 9.1 किमी हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad