Advertisement

RSS समर्थित भारतीय किसान संघ ने जताई नए कृषि कानूनों में 'सुधार' की जरूरत, MSP को लेकर करेगा 8 सितंबर को देशव्यापी आंदोलन

केंद्र सरकार किसान आंदोलन का शीघ्र कोई हल नहीं निकालती है तो आने वाले समय में उसकी मुश्किलें और ज्यादा...
RSS समर्थित भारतीय किसान संघ ने जताई नए कृषि कानूनों में 'सुधार' की जरूरत, MSP को लेकर करेगा 8 सितंबर को देशव्यापी आंदोलन

केंद्र सरकार किसान आंदोलन का शीघ्र कोई हल नहीं निकालती है तो आने वाले समय में उसकी मुश्किलें और ज्यादा बढ़ सकती हैं। आरएसएस से जुड़े भारतीय किसान संघ (बीकेएस) ने गुरुवार को कहा कि यह संगठन किसानों को उनकी उत्पादन लागत को पूरा करने के लिए उनकी उपज का 'लाभदायक मूल्य' देने के लिए दबाव बनाने के लिए आठ सितंबर को देशव्यापी आंदोलन करेगा। केंद्र के नए कृषि कानूनों में "सुधार" की जरूरत है। इन कानून का किसान विरोध कर रहे हैं। संगठन का कहना है कि केंद्र सरकार को प्रमुख कृषि उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के भुगतान का प्रावधान जोड़ने के लिए या तो एक नया कानून लाना चाहिए या पिछले साल बनाए गए कृषि-विपणन कानूनों में बदलाव करना चाहिए।

बीकेएस के शीर्ष पदाधिकारी दिनेश कुलकर्णी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों को उनकी उत्पादन लागत को कवर करने के लिए उनकी उपज का 'लाभकारी मूल्य' मिलना चाहिए, जो उन्हें मौजूदा प्रणाली में नहीं मिल रहा है।

बीकेएस के अखिल भारतीय संगठन मंत्री (राष्ट्रीय आयोजन महासचिव) कुलकर्णी ने कहा, "पारिश्रमिक मूल्य उत्पादन लागत और लाभ है - यही हम मांग कर रहे हैं। लाभकारी मूल्य किसानों का अधिकार है, जिसे सरकार द्वारा सुविधा प्रदान की जानी चाहिए।" उन्होंने कहा, "सरकार द्वारा आज घोषित एमएसपी लाभकारी मूल्य नहीं है। हालांकि, अगर वह ऐसा नहीं कर रही है तो उसे कम से कम एमएसपी देना चाहिए जिसकी वह घोषणा कर रही है और उसके लिए एक कानून बनाएं।"

कुलकर्णी ने कहा कि तीन नए कृषि कानूनों में एमएसपी या कृषि जिंसों के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने के बारे में कोई खंड नहीं है। उन्होंने कहा, "सरकार को वर्तमान कृषि कानूनों में यह लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करना चाहिए या इसके लिए एक अलग कानून बनाना चाहिए। सरकार को अनुबंध खेती के संबंध में दिशानिर्देश बनाना चाहिए जिसमें फसलों को एमएसपी से कम नहीं खरीदा जाता है। इसे कम से कम 23 फसलों के लिए लागू किया जाना चाहिए। जो वर्तमान में एमएसपी शासन के तहत हैं।"

केंद्र के नए कृषि-विपणन कानूनों के बारे में उनके विचारों के बारे में पूछे जाने पर, जिनके खिलाफ किसान पिछले दस महीनों से विरोध कर रहे हैं, कुलकर्णी ने कहा कि इसमें "कुछ सुधार" की जरूरत है। उन्होंने कहा. "उदाहरण के लिए, एक कृषि न्यायालय (विवादों से निपटने के लिए) होना चाहिए। इसी तरह, कृषि क्षेत्र में आने वाले (निजी) व्यापारियों को पंजीकृत होना चाहिए और उन्हें बैंक सुरक्षा देनी चाहिए। तीसरा, (परिवर्तन) के संबंध में एक बड़ी खामी आवश्यक वस्तु अधिनियम में है। ”

बीकेएस नेता ने कहा कि सरकार ने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए बड़ी कंपनियों को बड़ी छूट दी है, जिससे वे कुछ वस्तुओं को जितना चाहें स्टॉक कर सकते हैं और इसे ठीक करने की जरूरत है। आवश्यक वस्तु अधिनियम में 2020 का संशोधन, जो नए कृषि कानूनों का हिस्सा है, कुछ आवश्यक वस्तुओं के स्टॉक पर प्रतिबंध हटा देता है।

चल रहे किसान विरोध पर बीकेएस के दृष्टिकोण के बारे में पूछे जाने पर, कुलकर्णी ने कहा कि आंदोलन की प्रकृति 26 जनवरी के बाद बदल गई, जब आंदोलन ने नई दिल्ली में हिंसक रूप ले लिया। उन्होंने कहा कि  उसके बाद केंद्र के साथ बातचीत बंद हो गई। सरकार और किसान संघों ने अब तक 11 दौर की बातचीत की है, नए कानूनों पर गतिरोध को तोड़ने और विरोध को समाप्त करने के लिए आखिरी बातचीत 11 जनवरी को हुई थी।

कुलकर्णी ने कहा, "इससे (बातचीत) लाभकारी मूल्य को सही तरीके से लागू करने के लिए प्रणाली के साथ चर्चा का मार्ग प्रशस्त करती। हालांकि, बातचीत बंद हो गई।"

सितंबर 2020 में बनाए गए तीन कृषि कानूनों को मोदी सरकार ने कृषि क्षेत्र में बड़े सुधारों के रूप में पेश किया है जो बिचौलियों को हटा देगा और किसानों को देश में कहीं भी बेचने की अनुमति देगा। हालांकि, विरोध कर रहे किसानों ने आशंका व्यक्त की है कि नए कानून एमएसपी की सुरक्षा को खत्म करने का मार्ग प्रशस्त करेंगे और मंडियों को बड़े कॉरपोरेट्स की दया पर छोड़ देंगे। केंद्र ने बार-बार जोर देकर कहा है कि ये तंत्र यथावत रहेगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad